10वां सीपीए: राष्ट्रमंडल संसदीय संघ का सम्मेलन आज, मेजबानी करेगा भारत

  • सीपीए भारत क्षेत्र सम्मेलन 23 और 24 सितंबर को
  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे अध्यक्षता
  • 10वां राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-23 04:59 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नई दिल्ली के संसद भवन में 10वां राष्ट्रमंडल संसदीय संघ  भारत क्षेत्र सम्मेलन 23 और 24 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन की अध्यक्षता लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला करेगे। बिरला सीपीए भारत क्षेत्र के अध्यक्ष भी हैं। इसलिए वे इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। लोकसभा सचिवालय के मुताबिक राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र का यह यह दसवां सम्मेलन है जो संसद भवन परिसर में दो दिन तक चलेगा। 1911 में बने सीपीए का उद्देशय लोकतांत्रिक शासन, लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी, लैंगिक समानता और समान प्रतिनिधित्व के ज्ञान और समझ को बढ़ाकर संसदीय लोकतंत्र की उन्नति को बढ़ावा देना है।

सीपीए राष्ट्रमंडल संसदों और विधानमंडलों का एक अंतरराष्ट्रीय समूह है जो लोकतांत्रिक शासन के उच्चतम मानकों के प्रति राष्ट्रमंडल की प्रतिबद्धता को गहरा करने के लिए मिलकर काम करता है। सीपीए द पार्लियामेंटेरियन, द जर्नल ऑफ कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्स प्रकाशित करता है।

आपको बता दें सीपीए अपने  संगठन नेटवर्क के जरिए राष्ट्रमंडल के 180 से अधिक राष्ट्रीय, राज्य, प्रांतीय और प्रादेशिक संसदों और विधानमंडलों के सांसदों और संसदीय कर्मचारियों को एक साथ जोड़ता है।  सीपीए राष्ट्रमंडल के सबसे पुराने संगठनों में से एक है। सीपीए की स्थापना 1911 में हुई थी।  सीपीए सुशासन के मानदंडों की पहचान करने और राष्ट्रमंडल के स्थायी मूल्यों को लागू करने में सहयोग करता है।

Tags:    

Similar News