जी-7 सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी तीसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा पर आज जाएंगे इटली , जी-7 सम्मेलन में होंगे शामिल

  • जी7 शिखर सम्मेलन के लिए बाइडेन इटली पहुंचे
  • जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे बाइडेन
  • इटली में जी7 के 50वें सम्मेलन का आयोजन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-13 03:31 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जी7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली रवाना होंगे। यह प्रधानमंत्री मोदी का तीसरे कार्यकाल कापहला दौरा है। इटली में जी7 के 50वें सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह 14 जून से शुरू होगा और इटली ने भारत को बतौर मेहमान सदस्य आमंत्रित किया है। जी7 शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन इटली पहुंचे, वहां वो जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुधवार रात इटली पहुंचे, जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और यूनाइटेड किंगडम के नेताओं के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विशेष आमंत्रित के रूप में भाग ले रहे हैं।

गुरुवार को बाइडन यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान दोनों नेता यूक्रेन के लिए एक द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, 'यह स्पष्ट करते हुए कि हमारा (अमेरिकी) समर्थन भविष्य में भी लंबे समय तक बना रहेगा'। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जलवायु परिवर्तन और आपूर्ति श्रृंखला जैसी कुछ नई महत्वपूर्ण चुनौतियों के अलावा यूक्रेन और मध्य पूर्व में युद्ध के जी-7 शिखर सम्मेलन में हावी रहने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News