राजनयिक विरोध: मुंबई में ताइवान के टीईसीसी के नए कार्यालय खोलने पर तिलमिलाया चीन

  • टीईसीसी के नए कार्यालय पर तिलमिलाया चीन
  • चीन ने राजनयिक विरोध दर्ज कराया
  • भारत-चीन संबंध के लिए राजनीतिक आधार

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-18 04:06 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के मुंबई में ताइवान के टीईसीसी के नए कार्यालय खोलने पर चीन तिलमिला गया है। ड्रैगन ने ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र को लेकर भारत के सामने मुद्दे को उठाते हुए विरोध जताया। चीन ने राजनयिक विरोध दर्ज कराया है। चीन ने आग्रह करते हुए भारत से अपनी प्रतिबद्धताओं का सख्ती से पालन करने को कहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने ताइवान को चीन का अभिन्न अंग बताते हुए कहा कि भारत से एक-चीन सिद्धांत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का पालन करने की अपील की। यह भारत-चीन संबंध के लिए राजनीतिक आधार के रूप में कार्य करता है।  निंग ने आगे कहा विश्व में केवल एक ही चीन है और ताइवान चीन का अभिन्न अंग है। उन्होंने चीन और भारत के संबंधों में खलल डालने से बचने का भी आग्रह किया। 

माओ निंग का कहना है कि चीन ताइवान और अन्य मुल्कों के बीच सभी संबंधों और बातचीत को लेकर विरोध करता है। भारत के मुंबई में खोले गए ऑफिस के साथ साथ चीन ने दूसरे देशों में प्रतिनिधि कार्यालयों के खोलने को भी विरोधी बताया। चीन का कहना है कि कोई भी देश ताइवान से किसी भी तरह की आधिकारिक बातचीत न करें।

आपको बता दें बुधवार को टीईसीसी ने मुंबई में एक ब्रांच खोली। इसके साथ ही भारत में इसके कार्यालयों की संख्या तीन पहुंच गई। मुंबई से पहले दिल्ली और चेन्नई में टीईसीसी का कार्यालय ओपन हो चुके है। चीन ने इस पर एतराज जताया है।  

Tags:    

Similar News