विधानसभा चुनाव: बिहार के बहाने झारखंड में चुनावी प्लान तैयार कर रहे है नीतीश और तेजस्वी

  • राहुल गांधी से पहले तेजस्वी का दौरा
  • बिहार और झारखंड में नीतीश को बीजेपी ने दी 2-2 सीट
  • तेजस्वी को झारखंड में मिली 5 सीटें

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-19 05:36 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजनीति में बड़े दल होने का अलग ही दबदबा है। हालांकि ये बड़े दल छोटे दलों को अपने मुताबिक सहमति दर्ज कराते है। लेकिन सियासत खेल ही ऐसा है, जहां मनमर्जी से सब कुछ नहीं होता। कभी कभी मजबूरी के चलते अपने को मनाना पड़ता और उनकी माननी भी पड़ती है। बिहार में जेडीयू के नीतीश कुमार का यहीं मतलब है।

आपको बता दें बिहार में वैसे तो सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी है, लेकिन जेडीयू के नीतीश को बीजेपी ऐसे ही नहीं छोड़ सकती । आप इसे ऐसे समझ सकते है कि केंद्र की मोदी 3 सरकार में नीतीश का साथ है, तो बीजेपी ने बिहार में चार सीटों पर हो रहे उपचुनाव में दो सीटें तक देनी पड़ रही है। यहीं मजबूरी है। हालाकिं बिहार में नीतीश कुमार को बीजेपी तवज्जो दे रही है लेकिन झारखंड विधानसभा चुनाव में जेडीयू दर्जनभर सीट मांग रही है, लेकिन बीजेपी ने उसे केवल 2 सीटें जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ सीटें देकर सम्मान का फर्ज अदा किया। नीतीश और तेजस्वी बिहार के बहाने झारखंड का चुनावी प्लान तैयार कर रहे है।

चुनावी तारीखों के ऐलान के बाद से अब नामांकन करने का समय नजदीक आ रहा है। जेडीयू से इतर आरजेडी के तेजस्वी झारखंड में पैर जमाने के फिराक में है। तेजस्वी ने बीते दिन शुक्रवार देर रात झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात कर झारखंड मुक्ति मोर्चा से डील फाइनल कर ली है। हालांकि आरजेडी झारखंड में जेएमएम से 22 सीटों की मांग की थी, सोरेन ने आरजेडी को पांच सीटें दी है। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी का आज झारखंड में दौरा है। चुनाव के चलते गांधी के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है। चुनावी घोषणा के बाद गांधी का ये पहला दौरा है। आशंका लगाई जा रही है कि कांग्रेस आज अपनी सीटों पर मंथन करेगी।  सूत्रों से मिली  जानकारी के मुताबिक झारखंड में झामुमो 43, कांग्रेस 29 और भाकपा-माले को चार सीटें पर चुनाव लड़ सकती है।

Tags:    

Similar News