जम्मू में हमला: जम्मू कश्मीर के सोनमर्ग इलाके में हुआ आतंकी हमला, 1 डॉक्टर समेत छह लोगों की गई जान, घायल हुए पांच लोगों का चल रहा इलाज

  • जम्मू कश्मीर के सोनमर्ग इलाके में रविवार को हुआ आतंकी हमला
  • 1 डॉक्टर समेत छह लोगों की गई जान
  • हमले में घायल हुए पांच लोगों का चल रहा इलाज

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-20 18:57 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में रविवार को आतंकी हमले में बडगाम के नयिदगाम के डॉक्टर शाहनवाज और पांच मजदूरों की मौत हो गई। आधिकारीक जानकारी के मुताबिक, आतंकवादियों ने गांदरबल जिले के गुंड इलाके में एक सुरंग के निर्माण पर काम कर रही एक निजी कंपनी के मजदूरों के शिविर पर गोलीबारी की। पुलिस और सेना ने हमलावरों को पकड़ने के लिए इलाके की घेराबंदी कर दी है। जानकारी के मुताबिक, इस आतंकी हमले में दो आतंकवादी शामिल थे। आपको बता दें, इस साल कश्मीर में गैर-मूल निवासियों पर यह पांचवां लक्षित हमला है।

अधिकारीयों से मिली जानकारी के अनुसार आतंकवादियों ने यह हमला तब किया जब गांदरबल के गुंड में सुरंग परियोजना पर काम कर रहे मजदूर और अन्य कर्मचारी देर शाम अपने शिविर में लौट आए थे। हमले में दो मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन अन्य और डॉक्टर ने बाद में दम तोड़ दिया था। वही, पांच लोगों का इलाज चल रहा है। मृत डॉक्टर की पहचान 

जम्मू में हुए इस आतंकी हमले पर वहां के मूख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इसकी कड़ी शब्दों में निंदा की। उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस हमले को लेकर पोस्ट किया। इसमें उन्होंने लिखा, "सोनमर्ग क्षेत्र के गगनगीर में गैर-स्थानीय मजदूरों पर कायरतापूर्ण हमले की बेहद दुखद खबर। ये लोग इलाके में एक प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना पर काम कर रहे थे। इस आतंकी हमले में 2 की मौत हो गई है और 2-3 अन्य घायल हो गए हैं. मैं निहत्थे निर्दोष लोगों पर हुए इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं और उनके प्रियजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।"

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने नागरिकों पर हुए जघन्य आतंकी हमले की कड़ी निंदा की। सिन्हा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मैं लोगों को आश्वस्त करता हूं कि इस घृणित कृत्य के पीछे के लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। हमने जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना और सुरक्षा बलों को पूरी आजादी दी है।"

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भी हमले की निंदा की। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "गांदरबल में दो मजदूरों के खिलाफ हिंसा के इस संवेदनहीन कृत्य की स्पष्ट रूप से निंदा करती हूं। उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदना।"

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि "जघन्य कृत्य में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें हमारे सुरक्षा बलों से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा"।

जम्मू के रविवार को गांदरबल जिले में हुए आतंकी हमले में पांच लोग घायल हुए थे, जिनको कंगन के उप जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, इनके नाम हैं-

गुरमीत सिंह पुत्र धरम सिंह निवासी पंजाब, उम्र करीब 30 वर्ष

इंदर यादव पुत्र गरीब दास निवासी बिहार, उम्र 35 वर्ष

मोहन लाल पुत्र सोमनाथ निवासी कठुआ, उम्र करीब 29/30 वर्ष

फैयाज अहमद लोन पुत्र जहूर अहमद लोन निवासी प्रेंग कंगन, उम्र करीब 26 वर्ष

जगतार सिंह पुत्र सूरा सिंह निवासी कठुआ, उम्र करीब 30 वर्ष

डॉक्टरों ने इसमें से गुरमीत सिंह को मृत घोषित कर दिया। वहीं, बाकी के अन्य घायलों को आगे के इलाज के लिए शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसकेआईएमएस) सौरा, श्रीनगर रेफर कर दिया।

Tags:    

Similar News