स्मृति बिस्वास निधन: दिग्गज एक्ट्रेस स्मृति बिस्वास का हुआ निधन, 100 साल की उम्र में ली अंतिम सांस, क्रिश्चियन रीति-रिवाजों से दी गई विदाई

  • दिग्गज एक्ट्रेस स्मृति बिस्वास का हुआ निधन
  • 100 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
  • क्रिश्चियन रीति-रिवाजों से दी गई विदाई

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-04 10:31 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फिल्म जगत से एक खुद खबर सामने आ रही है। हिंदी, मराठी और बंगाली फिल्मों की जानी-मानी एक्ट्रेस स्मृति बिस्वास का निधन हो गया है। एक्ट्रेस ने 100 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। महाराष्ट्र के नासिक शहर में बुधवार, 3 जुलाई 2024 को उनके घर पर ही उनका निधन हो गया। एक्ट्रेस को क्रिश्चियन रीति-रिवाजों से अंतिम विदाई दी गई। एक्ट्रेस का फिल्म जगत में एक बड़ा योगदान रहा। फिल्म मेकर हंसल मेहता ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

गरीबी से जूझ रहीं थी एक्ट्रेस

बता दें कि, स्मृति बिस्वास 28 साल पहले ही अपनी ईसाई मिशनरी बहन के साथ रहने के लिए मुंबई से नासिक में शिफ्ट हो गई थीं। अपने आखिरी दिनों में वे गरीबी से जूझ रहीं थी। 1930 से अपना फिल्म करियर शुरू करने वाली एक्ट्रेस ने 1960 के दशक तक कई अच्छी फिल्मों में काम किया। इनमें 'नेक दिल', 'अपराजिता' और 'मॉडर्न गर्ल' जैसी फिल्में शामिल हैं।

यह भी पढ़े -'छठी मैया की बिटिया' की शूटिंग के दौरान 46 डिग्री तापमान में नंगे पैर दौड़ी बृंदा दहल


हंसल मेहता ने दी श्रद्धांजलि

फिल्म मेकर हंसल मेहता ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करते हुए स्मृति बिस्वास को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने एक्ट्रेस की कुछ फोटोज शेयर की हैं। इसके साथ लिखा है- शांति से और एक खुशहाल जगह पर चले जाइए, प्रिय स्मृतिजी। हमारी जिंदगी को आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद। RIP स्मृति बिस्वास।'

यह भी पढ़े -राघव जुयाल ने घुटने की सर्जरी के बावजूद 'किल' में जबरदस्त एक्शन सीन किया शूट

चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर किया था डेब्यू

स्मृति बिस्वास ने अपने करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी। उन्होंने बंगाली फिल्म संध्या से डेब्यू किया उसके बाद कई फिल्मों में नजर आई। एक्ट्रेस ने कई दिग्गज फिल्म मेकर्स के साथ काम किया जिनमें गुरु दत्त, वी शांताराम, मृणाल सेन, बिमल रॉय, बीआर चोपड़ा और राज कपूर जैसे नाम शामिल हैं। स्मृति ने कई लीजेंड एक्टर्स के साथ फिल्मों में काम किया। वे देव आनंद, किशोर कुमार और बलराज साहनी के साथ पर्दे पर नजर आईं थी। आखिरी बार उन्हें हिंदी फिल्म मॉडल गर्ल 1960 में देखा गया। इसके बाद उन्होंने फिल्म मेकर एसडी नारंग से शादी कर ली और एक्टिंग को अलविदा कह दिया स्मृति के दो बेटे राजीव और सत्यजीत हैं। 

यह भी पढ़े -राघव जुयाल ने घुटने की सर्जरी के बावजूद 'किल' में जबरदस्त एक्शन सीन किया शूट

Tags:    

Similar News