क्रिकेट: ये है टी-20 वर्ल्ड कप की 'टीम ऑफ टूर्नामेंट', रोहित शर्मा समेत भारतीय टीम के ये खिलाड़ी शामिल

  • आईसीसी ने चुनी विश्वकप की बेस्ट टीम
  • भारत के 6 खिलाड़ी हुए शामिल
  • विराट कोहली को नहीं मिली जगह

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-01 17:30 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम ऑफ द टूर्नामेंट चुन ली है। ट्रॉफी पर कब्जा जमाने वाली टीम इंडिया के 6 खिलाड़ियों को इसमें शामिल किया गया है। टूर्नामेंट के फाइनल को छोड़कर बाकी मुकाबलों में प्रभावी प्रदर्शन न करने वाले विराट कोहली को इस टीम में जगह नहीं दी गई है। इसके साथ ही उपविजेता रही साउथ अफ्रीका की टीम का कोई खिलाड़ी भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं है। तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्त्या को 12वें खिलाड़ी के रूप में शामिल किया है। ये है टी-20 वर्ल्डकप की प्लेइंग इलेवन में शामिल भारतीय खिलाड़ी......

रोहित शर्मा

विजेता टीम के कप्तान रोहित शर्मा को इस टीम की भी कमान सौंपी गई है। एक बल्लेबाज के तौर पर भी रोहित ने इस वर्ल्ड कप में अपनी आक्रमक बल्लेबाजी से भारतीय टीम को अच्छा स्टार्ट दिलाया। वह रहमानुल्लाह गुरबाज के बाद टूर्नामेंट के बेस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 8 मैचों में 257 रन बनाए। इस दौरान रोहित का बेस्ट स्कोर 92 रहा, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया।

सूर्यकुमार यादव

सूर्या ने पूरे टूर्नामेंट में अपने शानदार प्रदर्शन से टीम इंडिया को विश्व विजेता बनवाने में अहम योगदान दिया। उनके बल्ले से दो अर्धशतक निकले। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने 47 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। फाइनल में उनके द्वारा लपका गया डेविड मिलर का कैच भला कौन भूल सकता है। इस असंभव कैच को पकड़ने के बाद ही भारत ने मैच में वापसी की थी और साउथ अफ्रीका के हाथ से मैच फिसल गया।

हार्दिक पंड्या

टूर्नामेंट में हार्दिक पंड्या ने निचले क्रम में आकर शानदार बल्लेबाजी की और जरुरत पड़ने पर गेंद से टीम को सफलता भी दिलाई। फाइनल में हेनरिक क्लासन और डेविड मिलर के विकेट लेकर उन्होंने भारत की जीत पक्की की।

अक्षर पटेल

अक्षर पटेल ने गेंद के साथ बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया। इसके साथ ही उन्होंने सुपर-8 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार कैच भी लपका। ये कैच था कंगारू टीम के कप्तान मिशेल मार्श का। उनका विकेट गिरते ही मैच पूरी तरह भारत की गिरफ्त में आ गया। इसके साथ ही उन्होंने फाइनल में शानदार 47 रन भी बनाए, जिससे दूसरी तरफ खड़े विराट कोहली को क्रीज पर टिकने और मैच जिताऊ पारी खेलने में मदद मिली। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल में अक्षर ने 23 रन देकर 3 विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लयेर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। उन्होंने टूर्नामेंट में 4.17 इकॉनामी से 15 विकेट लिए।

अर्शदीप सिंह

युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने टूर्नामेंट के आठ मैचों में 17 विकेट लिए। वह अफगानिस्तान के फजलहक फारूकी के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। फाइनल में भी उन्होंने भारत की जीत में अहम योगदान दिया। मैच में एक समय मैच जिताऊ पारी खेल रहे क्विंटन डी कॉक का विकेट लिया और फिर शानदार 19वें ओवर केवल चार रन दिए।

इन 6 भारतीय खिलाड़ियों के अलावा अफगानिस्तान के फजलहक फारूकी, राशिद खान, रहमानुल्लाह गुरबाज, वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन और ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस शामिल हैं।

Tags:    

Similar News