चैम्पियंस ट्रॉफी 2025: पीसीबी का रवैया उसी पर पड़ सकता है भारी, पाकिस्तान जाने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को अभी तक नहीं मिली BCCI की मंजूरी

  • PCB ने चैम्पियंस ट्रॉफी का शेड्यूल तैयार किया
  • ICC और इसके सदस्य देशों को मंजूरी के लिए भेजा
  • ब्रिटेन के एक अखबार ने इसे वायरल कर दिया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-11 09:24 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम पाक‍िस्तान की मेजबानी में होने जा रही चैम्प‍ियंस ट्रॉफी 2025 में शामिल नहीं होगी। पाकिस्तान में होने वाले इस इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल ICC के बड़े टूर्नामेंट में भारतीय टीम का न जाना चर्चा का विषय बन गया। जिससे पाकिस्तान पर सवाल उठने लगे है। टूर्नामेंट एक बार फिर से हाइब्रिड मॉडल के तहत हो सकता है। अगर भारत पाकिस्तान नहीं जाता तो भारत एशिया कप की तरह यूएई या श्रीलंका में अपने मैच खेल सकता है। हालांकि आईसीसी का भी इस पर अपना अलग रुख होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम के 2025 ICC चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने की संभावना नहीं है। BCCI ICC से दुबई या श्रीलंका में मैच आयोजित करने के लिए कहेगा। ANI ने BCCI सूत्रों के हवाले से लिखा है। 

आपको बता दें चैम्प‍ियंस ट्रॉफी फरवरी से मार्च तक पाकिस्तान में आयोजित होगी। चैम्पियंस ट्रॉफी और उसकी तैयारियों को लेकर पीसीबी का एकतरफा रवैया उसी पर भारी पड़ने वाला है। दरअसल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टूर्नामेंट तैयारियों को लेकर जो कुछ भी किया है, उसने आईसीसी समेत अन्य देशों से कोई चर्चा नहीं की है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में पीसीबी के पास आईसीसी और बीसीसीआई अधिकारियों से बात करने का अच्छा मौका था। लेकिन पीसीबी का एक भी अधिकारी फाइनल देखने बारबाडोस नहीं पहुंचा।

पाकिस्तान ने आईसीसी को ड्राफ्ट शेड्यूल सौंप दिया है, वैसे तो शेड्यूल के अनुसार भारत के सभी मैच लाहौर में खेले जाने हैं, लेकिन अभी तक बीसीसीआई की ओर से भारत की यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। ऐसे में संभावना बहुत कम है कि भारतीय टीम चैम्पियंस ट्रॉफी खेलने के लिए पाकिस्तान जाएगी। आपको बता दें पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने चैम्पियंस ट्रॉफी का शेड्यूल तैयार कर ICC और इसके सदस्य देशों को मंजूरी के लिए भेजा है। अलग अलग देशों से हरी झंडी मिलने के बाद इसे जारी किया जाएगा। मगर ब्रिटेन के एक अखबार 'द टेलीग्राफ' ने इसे पब्लि‍श कर दिया था। जारी होने से पहले ही यह शेड्यूल वायरल हो गया।

पीसीबी के मुताबिक कराची में 19 फरवरी से चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 का आगाज  होगा। ओपनिंग मुकाबला पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। साथ ही शेड्यूल के मुताबिक भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 1 मार्च को लाहौर में होगा। भारत के सभी मैच लाहौर में रखे गए हैं। सेमीफाइनल मुकाबले कराची और रावलपिंडी में होने हैं। मगर भारतीय टीम टॉप-4 में पहुंचती है, तो वो अपना सेमीफाइनल लाहौर में ही खेलेगी। भारत के लिए सेमीफाइनल को शिफ्ट किया जाएगा चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के सेमीफाइनल मुकाबले 5 और 6 मार्च को खेले जाएंगे। जबकि 19 मार्च को खिताबी टक्कर होनी है।

 जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने ICC चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान न जाने की संभावनाओं पर कहा, "यह कौनसी नई बात है। काफी सालों से दोनों देशों ने द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं खेली है, टूर्नामेंट के लिए न जाना BCCI का अपना फैसला है। मैंने हमेशा कहा है कि इन दोनों देशों में बेहतर रिश्ते कायम करना सिर्फ हमारे देश की जिम्मेदारी नहीं है, अगर बेहतर रिश्ते बनाने है तो इसमें पाकिस्तान की भी जिम्मेदारी बनती है। इस तरह के हमले जो हो रहे हैं वह नहीं होने चाहिए, जिस तरह का माहौल है वह नहीं होना चाहिए, पाकिस्तान को भी इसमें अपनी भूमिका निभानी होगी जिससे दोनों देशों के रिश्ते बेहतर हों।

 

Tags:    

Similar News