AFG vs SA: अफगानिस्तान ने बजाई चोकर्स साउथ अफ्रीका की बैंड, दूसरे वनडे में भी दी करारी शिकस्त, रचा इतिहास

  • अफगानिस्तान ने जीती वनडे सीरीज
  • फिर चोकर्स साबित हुई साउथ अफ्रीका की टीम
  • 177 रनों के विशाल अंतर से हारी मैच

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-21 05:22 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले साल भारत में खेले गए वनडे वर्ल्डकप में अफगानिस्तान ने जब पाकिस्तान और इंग्लैंड को हराया था तो कई लोगों ने इसे तुक्का कहा था। लेकिन इस साल हुए वर्ल्डकप और अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज में अफगानिस्तान ने जीत हासिल करके यह साबित कर दिया है कि हाल ही के सालों में उसने जो सफलता हासिल की है वो कोई तुक्का नहीं बल्कि मेहनत का फल है।

रचा इतिहास

शारजाह में खेली जा रही वनडे सीरीज के लगातार दूसरे मुकाबले में अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को करारी शिकस्त दी। इसके साथ ही टीम ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका से किसी भी फॉर्मेट में पहली सीरीज जीती है। यह मैच अफगानिस्तान ने 177 रनों के विशाल अंतर से जीता, जो कि वनडे में उसकी अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

बात करें मैच की तो अफगानिस्तान के कप्तान हश्मतुल्लाह शहीदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज के शतक और जमातुल्लाह ओमरजई की 86 रनों की पारी की बदौलत टीम ने अफ्रीका के सामने 312 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम अफगानी स्पिनर्स के सामने टिक नहीं पाई और केवल 134 रनों पर सिमट गई। बर्थडे बॉय राशिद खान ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए, उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 9 ओवर फेंके जिसमें केवल 19 रन देकर पांच साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजों को पवेलियन रवान किया।

साउथ अफ्रीका की ओर से कप्तान टेम्बा बावूमा ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। वही कुछ देर अफगानी बॉलरों का सामना कर पाए। बुधवार को सीरीज का पहला मैच खेला गया था जिसमें भी अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर एकतरफा जीत हासिल की थी।

गुरबाज बने सबसे बड़े शतकधारी

मैच में रहमानुल्लाह गुरबाजने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 110 गेंदों पर 105 रनों की गेमचेंजिंग पारी खेली। अपनी शानदार पारी में उन्होंने 10 चौके व 3 गगनचुंबी छक्के लगाए। इस शतक के साथ ही गुरबाज अफगानिस्तान की ओर से तीनों फॉर्मेंटों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उनके नाम कुल 8 शतक हो गए हैं। दूसरे नंबर पर 7 शतक के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज मो. शहजाद हैं।

Tags:    

Similar News