बर्खास्त बिशप पीसी सिंह को गिरफ्तार कर भोपाल ले गई ईडी

सुबह बंगले से हुई गिरफ्तारी, कोर्ट में पेश कर लिया 7 दिन की रिमांड पर बर्खास्त बिशप पीसी सिंह को गिरफ्तार कर भोपाल ले गई ईडी

Bhaskar Hindi
Update: 2023-04-13 16:13 GMT

डिजिटल डेस्क जबलपुर। द बोर्ड आफ एजुकेशन चर्च आफ नार्थ इंडिया में हुई घपलेबाजी के मामले में बर्खास्त बिशप पीसी सिंह को नेपियर टाउन स्थित बंगले से बुधवार की सुबह ईडी की टीम ने गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद पीसी सिंह को विशेष कोर्ट में पेश कर 7 दिन की रिमांड पर लिया गया है। इसके पूर्व ईडी की टीम पीसी सिंह को पहले ओमती थाने ले गई, वहाँ से विक्टोरिया अस्पताल ले जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराया। गिरफ्तारी व रिमांड की औपचारिकताएँ पूरी होने के बाद पीसी सिंह को भोपाल ले जा गया है।
ज्ञात हो कि शैक्षणिक संस्थाओं की राशि खुर्दबुर्द किए जाने के मामले में ईओडब्ल्यू द्वारा 8 सितम्बर को पीसी सिंह के बंगले में छापा मारा गया। छापे के दौरान बंगले से विदेशी मुद्रा बरामद की गई। जिसके बाद ईडी ने पीसी सिंह के खिलाफ मनी लान्ड्रिंग का मामला दर्ज किया। इस मामले में ईडी द्वारा विगत 15 मार्च को बर्खास्त बिशप पीसी सिंह व उनके करीबी सुरेश जैकब के घरों पर छापामारी की गई। छापे के दौरान कई ऐसे दस्तावेज जाँच टीम के हाथ लगे जिसमें विदेशी फंडिंग की जानकारी सामने आई। वहीं इसी कड़ी में यूसीएनआईसीए के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय सिंह के मुंबई स्थित आवास व एक टीम द्वारा चर्च आफ नार्थ इंडिया के डिप्टी माडरेटर बिशप भीमराव दुपारे के घर पर छापामारी कर पूछताछ की गई थी। इसके बाद ईडी की टीम द्वारा कई बार शहर आकर पीसी सिंह के पुत्र पियूष व सुरेश जैकब के पुत्र क्षितिज से भी पूछताछ कर बैंक खातों संंबंधी जानकारियाँ जुटाई गईं थीं।
घर से बरामद हुई थी नकदी व जेवर
जानकारी के अनुसार ईओडब्ल्यू द्वारा की गई छापामारी के दौरान पीसी िसंह के घर से नकदी 1 करोड़ 64 लाख रुपए, 118 पाउंड, 18 हजार 352 यूएस डालर और करीब 80 लाख कीमत की ज्वेलरी बरामद की गई थी। वहीं जाँच के दौरान डेढ़ दर्जन सम्पत्तियों के दस्तावेज व 48 बैंक खातों व करीब 8 करोड़ की एफडी के दस्तावेज बरामद किए गए थे। जाँच में इस बात का खुलासा हुआ था कि पीसी सिंह द्वारा 146 बैंक खाते आपरेट किए जाते थे, इसमें 46 खाते पीसी सिंह, उसकी संस्थाओं व परिजनों के नाम पर थे।  

Tags:    

Similar News