प्रचार थमा, अब सीधे संवाद - आयोग की पैनी नजर

विधान परिषद चुनाव प्रचार थमा, अब सीधे संवाद - आयोग की पैनी नजर

Bhaskar Hindi
Update: 2023-01-29 09:53 GMT
प्रचार थमा, अब सीधे संवाद - आयोग की पैनी नजर

डिजिटल डेस्क, नागपुर. विधान परिषद की शिक्षक निर्वाचन सीट चुनाव के लिए प्रचार थम गया है। 30 जनवरी को मतदान होगा। शनिवार को प्रचार थमने के साथ ही मतदाताओं से संपर्क तेज हो गया है। बूथ व्यवस्थापन से जुड़े कार्यकर्ताओं के अलावा उम्मीदवार के प्रतिनिधि शिक्षक मतदाताओं से संपर्क साध रहे हैं। सामाजिक समीकरण का भी ध्यान रखा जा रहा है। चुनाव में 22 उम्मीदवार हैं। मत विभाजन का अनुमान है। अधिकाधिक मतदान के लिए राजनीतिक दल व संगठन रणनीतिक प्रयास कर रहे हैं। 

चलते रहे दांव-पेंच

चुनाव के आरंभ से ही राजनीतिक दल व नेता दांव-पेंच चलते रहे। नामांकन वापस लेने तक चुनाव का वातावरण बदलता रहा। दो बार चुनाव लड़ चुके नागो गाणार को शिक्षक परिषद ने दो माह पहले ही उम्मीदवार घोषित कर दिया था, लेकिन उन्हें समर्थन देती रही भाजपा ने नामांकन भरने के दो दिन पहले ही उन्हें समर्थन दिया। महाविकास आघाड़ी की ओर से शिवसेना ठाकरे गुट के गंगाधर नाकाडे ने नामांकन दर्ज कराया, लेकिन बाद में नामांकन वापस ले लिया। उसके बाद कांग्रेस नेताओं की पसंद के तौर पर विदर्भ माध्यमिक शिक्षण संघ के सुधाकर अडबाले को महाविकास आघाड़ी का उम्मीदवार घोषित किया गया। उधर, शिक्षक भारती के राजेंद्र झाड़े चुनौती देने लगे। उन्होंने दावा किया कि विधानपरिषद की स्नातक निर्वाचन सीट के समय ही उन्हें शिक्षक चुनाव में समर्थन के लिए कांग्रेस का आश्वासन मिला था। झाड़े के समर्थन में कुछ कांग्रेस नेता खुलकर बोलने लगे। 

उम्मीदवारों के दावे

नागपुर विभाग के 6 जिलों में शिक्षक निर्वाचन के लिए 40 हजार मतदाता हैं। मतदाताओं से संपर्क करने के लिए 1 मतदाता 10 कार्यकर्ता का फाम्य्रूला भी तैयार किया गया है। इस चुनाव मेें शिक्षा संस्थाओं से जुड़े राजनीतिक कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों का महत्व बढ़ा है। शाला, महाविद्यालय, संस्था व्यवस्थापन से संपर्क किया गया। जिला स्तर पर सम्मेलनों का भी आयोजन किया गया। बैठके लेकर पहली पसंद के मतदार का आवाहन किया गया। गाणार, अडबाले व झाड़े की स्पर्धा के बीच वंचित आघाड़ी के दीपक कुमार खोबरागडे, आम आदमी पार्टी के देवेंद्र वानखेडे सहित अन्य उम्मीदवार भी दम दिखाते रहे। भाजपा के कुछ नेताओं में उम्मीदवार को लेकर मतभेद की खबर आई तो उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले व अन्य पदाधिकारी सहयोगियों को सचेत करने लगे। बैठकों का दौर चलता रहा। शिवसेना शिंदे गुट के प्रवक्ता व शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने भी नागपुर में आकर बैठक ली। उधर कांग्रेस के सुनील केदार, विजय वडेट्टीवार, बालू धानोरक, अभिजीत वंजारी, बबनराव तायवाडे सहित अन्य नेता समन्वय का प्रयास करते रहे।

प्रमुख मुद्दा

इस चुनाव में पुरानी पेंशन का मुद्दा छाया रहा। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में कहा था कि यह पेंशन नहीं दी जा सकती है, लेकिन भाजपा समर्थित उम्मीदवार कहते रहे कि पेंशन लेकर रहेंगे। इस विषय को लेकर विपक्ष की ओर से भाजपा पर निशाना साधा जाता रहा। फडणवीस को कहना पड़ा कि पुरानी पेंशन के मामले में राज्य सरकार सकारात्मक निर्णय लेगी। इस चुनाव में सबसे अधिक मतदाता नागपुर व चंद्रपुर में हैं। अडबाले चंद्रपुर क्षेत्र में प्रभाव रखते हैं। कांग्रेस के नेताओं को भरोसा है कि नागपुर में समर्थन मिला तो उन्हें सफलता भी मिलेगी। 

‘हर कदम’ पर आयोग की पैनी नजर

विधान परिषद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के लिए प्रचार शनिवार शाम 4 बजे खत्म हो गया। सोमवार 30 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। वोटों की गिनती 2 फरवरी को होगी। चुनाव आयोग ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि शाम चार बजे के बाद कोई भी प्रचार न करे, किसी भी प्रकार का व्यवहार पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिले में 43 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी। इसके लिए करीब ढाई सौ कर्मचारी काम पर लगे हैं। अजनी रेलवे स्टेशन के पास सामुदायिक भवन में सुरक्षा भवन (स्ट्रांग रूम) बनाया गया है और 30 तारीख को मतपेटियां एकत्र की जाएंगी। मीडिया के लिए यहां एक कक्ष भी बनाया गया है। कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

6 जिलों में 124 मतदान केंद्र : नागपुर विभाग के छह जिलों के 124 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। इसके लिए नागपुर जिले में 43, वर्धा जिले में 14, भंडारा जिले में 12, गोंदिया में 10, चंद्रपुर में 27 और गड़चिरोली जिले में 18 मतदान केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

शिक्षकों को आकस्मिक अवकाश 

शिक्षक वोटिंग कर सके, इसलिए शिक्षकों को  30 जनवरी को विशेष आकस्मिक अवकाश स्वीकृत किया गया है। यह अवकाश कर्मचारियों को देय आकस्मिक अवकाश के अतिरिक्त होगा। जिन स्कूलों में मतदान केंद्र है, वहां स्कूलें बंद रहेगी।  अन्य स्थानों पर नियमित स्कूल होंगे। 

मोबाइल पर पाबंदी 

मतदाता मतदान करने जाते समय मोबाइल फोन, पेन, पेन कैमरा, कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर न जाएं। किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक वस्तु को अंदर ले जाने पर पाबंदी है।

 

Tags:    

Similar News