अब कासाबाई नर्सिंग स्कूल में फर्जीवाड़ा!

पोल खुली अब कासाबाई नर्सिंग स्कूल में फर्जीवाड़ा!

Bhaskar Hindi
Update: 2023-01-19 13:39 GMT
अब कासाबाई नर्सिंग स्कूल में फर्जीवाड़ा!

डिजिटल डेस्क, वर्धा. वर्तमान में राज्यभर में जीएनएम नर्सिंग की परीक्षाएं जारी हैं। इस दौरान हॉल टिकट से वंचित रहने की शिकायतें अनेक विद्यार्थी जिलाधिकारी कार्यालय और पुलिस थाने में कर रहे हैं। इस कारण अब शहर में फर्जी रूप से चलाए जा रहे नर्सिंग स्कूल और कॉलेजों की पोल खुलती जा रही है। सबसे पहले 16 जनवरी को पहले समता नगर में मौजूद शालोम पश्चात 17 जनवरी को उमरी मेघे का चेतना नर्सिंग कॉलेज और अब बुधवार 18 जनवरी को सेवाग्राम के नांदोरा रोड पर मौजूद कासाबाई नर्सिंग स्कूल में फर्जीवाड़ा उजागर हुआ। इसमें पिछले दो साल से 20 विद्यार्थियों ने तो इस साल 30 विद्यार्थी समेत कुल 50 विद्यार्थी हॉल टिकट उपलब्ध नहीं होने के कारण परीक्षा में नहीं बैठ पाए। इस प्रकरण को लेकर कासाबाई नर्सिंग स्कूल के विद्यार्थी जब जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे तो यह फर्जीवाड़ा सामने आया।  इधर जीएनएम नर्सिंग की परीक्षा से वंचित रहे चेतना नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों ने 18 जनवरी को जिलाधिकारी राहुल कर्डिले से चर्चा के बाद सावंगी पुलिस थाना में दस्तक दी। जहां पुलिस ने पांच विद्यार्थियों के बयान दर्ज किए। सावंगी पुलिस ने इस मामले की विस्तृत जांच करने का आश्वासन विद्यार्थियों को दिया है। 

सेवाग्राम के नांदोरा रोड पर मौजूद कांसाबाई नर्सिग स्कूल का फिर से परीक्षा से वंचित रहे विद्यार्थियों का मामला बुधवार 18 जनवरी को सामने आया है। इस कॉलेज में पढ़ रहे विद्यार्थी माधवी वाघमारे, स्नेहल मेश्राम, प्रगति पेंदोर, श्वेता परमोरे, अस्मिता महैस्कर और 

श्रेया गायकवाड़े ने बताया कि कासाबाई नर्सिंग स्कूल में लीगल रूप से केवल 20 विद्यार्थियों की एडमिशन है परंतु साल 2021-22 वर्ष के संबंधित विद्यार्थियों को 40 जगह बताकर अन्य 20 विद्यार्थियों का एडमिशन फर्जी रूप से किया गया और साल 2022-23 में 50 विद्यार्थियों का एडमिशन बताकर फर्जी रूप से अन्य 30 विद्यार्थियों का एडमिशन किया गया। साल 2021-22 में एडमिशन करने वाले अन्य 20 विद्यार्थियों के पिछले दो साल से प्रवेश पत्र नहीं आ रहे हैं। इस कारण उनके प्रवेश पत्र के अभाव में दो साल बर्बाद हो गए। इसी प्रकार इस साल अन्य में 30 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया था जिनका भी एडमिशन झूठ बोलकर फर्जी रूप से करवाया गया था। इस कारण वह विद्यार्थियों का भी एक साल बर्बाद हो गया।
सामने आ रहे प्रकरण को ध्यान में रखकर उक्त कॉलेज के विद्यार्थियों के संज्ञान में यह मामला आते ही इसकी जानकारी कासाबाई नर्सिंग स्कूल के विद्यार्थियों ने अखिल भारतीय उपभोक्ता उत्थान महिला महिला संगठन की अध्यक्ष स्मिता नगराले को दी। इसके बाद स्मिता नगराले ने विद्यार्थियों के साथ हुए धोखाधड़ी के प्रकरण को लेकर सेवाग्राम पुलिस थाना में पहुंचकर लिखित शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने विद्यार्थियों और स्मिता नगराले को पहले जांच के बाद मामला दर्ज किए जाने की जानकारी दी गई। इसके पश्चात पुलिस घटना स्थल की ओर जांच के लिए रवाना हुई।
तीनों कॉलेज ने नहीं दीं रसीदें : शहर के शालोम नर्सिंग सकूल, चेतना नर्सिंग कॉलेज और कासाबाई नर्सिंग स्कूल सेवाग्राम के विद्यार्थियों ने बताया कि अब तक विविध प्रकार से फीस के नाम पर लाखों रुपए कॉलेज की ओर से लिए गए। परंतु किसी भी कॉलेज ने विद्यार्थियों को जमा की गई राशि की रसीद नहीं दी। इस कारण जमा किए गए पैसे के साथ साल की बर्बादी को लेकर विद्यार्थियों में रोष व्याप्त है।

विद्यार्थियों ने शुरू किया आंदोलन

समता नगर में मौजूद शालोम कॉलेज के विद्यार्थियों ने परीक्षा के दिन मिले परीक्षा प्रवेश पत्र को स्वीकार करने से मना किया और जमा की गई राशि लौटाने को कहा। जिसे नर्सिंग स्कूल प्रशासन ने देने से मना कर दिया। इस मांग को लेकर शहर के जिलाधिकारी कार्यालय के समीप गांधी चौक परिसर में शालोम स्कूल के 100 से अधिक विद्यार्थियों ने बेमियादी आंदोलन शुरू किया।

Tags:    

Similar News