अंगूठे का इस्तेमाल करने में असमर्थ राशन कार्डधारकों को मिल रही नॉमिनी की सुविधा

 अंगूठे का इस्तेमाल करने में असमर्थ राशन कार्डधारकों को मिल रही नॉमिनी की सुविधा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-18 14:55 GMT
 अंगूठे का इस्तेमाल करने में असमर्थ राशन कार्डधारकों को मिल रही नॉमिनी की सुविधा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अमित कुमार। कुष्ठ रोग मरीजों और अंगूठे का इस्तेमाल न कर पाने वाले 81 हजार 201 राशन कार्डधारक नॉमिनी की सुविधा मिली है। अप्रैल महीने में अभी तक नॉमिनी सुविधा से 6265  राशन कार्ड धारकों ने अनाज लिया है। सरकार के खाद्य व आपूर्ति विभाग के एक अधिकारी ने ‘दैनिक भास्कर’ से बातचीत में बताया कि राशन कार्ड धारकों को हर महीने का अनाज पाने के लिए पॉस मशीन पर अंगूठा लगाना पड़ता है। लेकिन कई कार्डधारक किसी कारणवश अपने अंगूठे का इस्तेमाल नहीं कर पाते। कुछ लोगों के हाथ कटे हैं तो कुष्ठ रोग मरीजों को अगुंठे के उपयोग में परेशानी होती है।

ऐसे राशन कार्ड धारकों के लिए नॉमिनी की सुविधा दी गई है। नॉमिनी का मतलब यह है कि संबंधित राशन कार्डधारक के आधार नंबर को उनके गांव के सरपंच या फिर पुलिस पाटिल के आधार क्रमांक से जोड़ दिया जाता है। इसके बाद संबंधित राशन कार्डधारक दुकान पर नॉमिनी का आधार क्रमांक बता कर अनाज ले सकते हैं। शहरी इलाकों में खाद्य-आपूर्ति विभाग के अधिकारी भी नॉमिनी बन सकते हैं।  

हर महीने आसानी से मिल रहा अनाज 
अधिकारी ने बताया कि राशन कार्ड धारकों के नॉमिनी कराने के बाद उन्हें हर महीने अनाज आसानी से मिल जाता है। उन्होंने बताया कि राज्य में अभी तक अकोला में 636, औरंगाबाद में 1325, बुलढाणा में 1485, कोल्हापुर में 28215, वाशिम में 3941, नागपुर में 1713, जालना में 2522, उस्मानाबाद में 8467, भंडारा में 1485, हिंगोली में 79, सोलापुर में 5161 राशन कार्ड धारकों ने नॉमिनी की सुविधा ली है। 

Similar News