आंगनवाड़ी कर्मचारी भर्ती को सरकार की हरी झंडी

नागपुर आंगनवाड़ी कर्मचारी भर्ती को सरकार की हरी झंडी

Bhaskar Hindi
Update: 2023-01-28 11:26 GMT
आंगनवाड़ी कर्मचारी भर्ती को सरकार की हरी झंडी

डिजिटल डेस्क, नागपुर. गांवों में प्राथमिक पूर्व शिक्षा केंद्र के नाम से जानी जाने वाली आंगवाड़ियों में सेविका व सहायकों के रिक्त पदों पर भर्ती को सरकार से हरी झंडी मिल गई है। आंगनवाड़ी सेविका के 120 और सहायकों के 229 पद जल्द भरे जाएंगे। चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की महिला व बाल विकास विभाग के सूत्रों ने जानकारी दी।

प्रभावित हो रहा पोषण आहार वितरण

आंनवाड़ियों के माध्यम से शून्य से 6 वर्ष आयु वर्ग के बालक, गर्भवती व स्तनदा माता व किशोरियों को पोषण आहार िवतरण किया जाता है। आंगनवाड़ियों में सेविका व सहायकों के पद रिक्त रहने से पोषण आहार वितरण प्रभावित हो रहा है। लंबे समय से रिक्त पद भरने की सरकार से अनुमति मिली है। भर्ती प्रक्रिया होने के बाद प्रभावित हो रहा पोषण आहार वितरण पटरी पर लौटने की उम्मीद की जा सकती है।

ग्रामीण क्षेत्र में 2423 आंगनवाड़ियां

जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 2423 आंगनवाड़ियां हैं, जिसमें 2161 बड़ी और 262 मिनी आंगनवाड़ियों का समावेश है। बड़ी आंगनवाड़ियों में सेविका के 113, सहायकों के 229 पद रिक्त हैं। मिनी आंगनवाड़ियों में सेविका के 7 पद रिक्त हैं। सहायक का पद मंजूर नहीं है।

प्रस्ताव भेजा है

800 से 1000 जनसंख्या के लिए एक आंगनवाड़ी का मानदंड है। जनसंख्या के आधार पर आंगनवाड़ियों की संख्या कम पड़ने का हाल ही में किए गए सर्वेक्षण में निष्कर्ष सामने आया। जनसंख्या के अनुसार 172 नई आंगनवाड़ियों को मंजूरी देने का प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजा गया है। राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा। केंद्र की मंजूरी मिलने के बाद नई आंगनवाड़ियां खोलने का रास्ता साफ होगा।

Tags:    

Similar News