माउथ फ्रेशनर पान की रोजाना बड़ी मात्रा में खपत 

अकोला माउथ फ्रेशनर पान की रोजाना बड़ी मात्रा में खपत 

Bhaskar Hindi
Update: 2023-04-09 09:54 GMT
माउथ फ्रेशनर पान की रोजाना बड़ी मात्रा में खपत 

डिजिटल डेस्क, संगीता पातुरकर, अकोला. हिंदू धर्म में पान का बड़ा महत्व है। पूजा में सिंदूर, नैवेद्य, धूप और दीप के साथ पान के पत्तों का भी प्रयोग होता है। पान के पत्ते भगवान को चढ़ाए जाते हैं। पान न सिर्फ सबसे गुणकारी और केमिकल रहित माउथ फ्रेशनर है बल्कि यह तमाम औषधीय गुणों से भी भरपूर है। बंगला पान, कोलकाता पान, कपूरी पान, मीठा पान, कसूरी पान अलग-अलग स्थानों से अकोला के पान मार्केट में पहुंचते है। 20 रू. से लेकर 450 रूपए प्रति सैकड़ा तक बिकने वाले पानों की रोजाना बड़ी मात्रा में बिक्री होती है, ऐसी जानकारी पान बिक्रेता ने दी है। पान का जिक्र वेदों में भी मिलता है। तमाम भाषाओं में पान के लिए अलग-अलग नाम हैं। जैसे कि संस्कृत में पान को ताम्बूल और मराठी में नागवेल कहते हैं।

पारंपरिक ढंग से पान एक ही तरीके से बनाया जाता था। लेकिन वक्त के साथ जैसे मसाला पान के फ्लेवर बदल रहे है। अब सिर्फ चूना, कत्था वाला पान नहीं, बल्कि अनेक प्रकार के अनुठे मसाला पान के फ्लेवर अब चखने को मिलते है। पान की दुकानों में तरह-तरह के पारंपरिक और मॉर्डन फ्लेवर के मसाला पान बिक रहे हैं। ऐसी ही एक अनोखी पान की दुकान और उसके एक अनोखे पान के फ्लेवर के बारे में पान विक्रेता ने बताया कि, पान की दुकान सौ से ज्यादा अलग-अलग फ्लेवर के पानों के लिए जानी जाती है।

इस पान की कीमत कस्टमाइजेशन के हिसाब से अलग-अलग होने का दावा भी दुकानदार ने किया है। मसाला पान में मीठी चटनी, गुलकंद, इलायची, नारियल, सुपारी, गोल्ड वर्क, चेरी, चॉकलेट आदि से बने यह पान थोड़े महंगे जरूर हैं, लेकिन इसका स्वाद एकदम निराला है। पान की दुकान पर बिकने वाले सबसे मशहूर पान के फ्लेवर यहां उपलब्ध है। जिनमें फायर पान, रजवाड़ी पान, शाहीपान, गोल्डपान, गोल्डड्राई फ्रुट पान, गोल्डमावा ड्राईफ्रूट पान, कोहिनूर पान एवं फर्स्टनाईट पान का समावेश है। जो 100 रू. से लेकर 2100 रू. तक उपलब्ध है।

 

Tags:    

Similar News