विदेशी मुद्रा में निवेश का लालच देकर करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

विदेशी मुद्रा में निवेश का लालच देकर करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-27 15:26 GMT
विदेशी मुद्रा में निवेश का लालच देकर करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विदेशी मुद्रा में निवेश का लालच देकर लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले एक गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। आरोपियों ने अपना मोबाइल ऐप भी बना रखा था, जिसके जरिए वे निवेशकों को पैसे देने का दावा करते थे। लोगों से ठगी के लिए दादर इलाके से एक कॉलसेंटर भी चलाया जा रहा था। जहां से आरोपी वीओआईपी के जरिए लोगों को फोन कर निवेश के लिए प्रोत्साहित करते थे।

आरोपियों ने मेसर्स मल्टी बिजनेस सर्विसेस नाम की कंपनी खोल रखी थी। साथ ही लोगों को चूना लगाने के लिए कैपिटल ट्रेड डॉट काम नाम की वेबसाइट और पेयूमनी नाम का मोबाइल ऐप भी बनाया गया था। दरअसल मुंबई पुलिस की अपराध शाखा को शिकायत मिली थी कि कुछ लोगों को फोन कर विदेशी मुद्रा में निवेश के लिए कहा गया, लेकिन निवेश के बाद लोगों को पैसे वापस नहीं मिले। इसके आधार पर दादर इलाके में कंपनी के ऑफिस में छापा मारा गया तो पता चला कि यहां 63 कर्मचारी काम करते हैं।

लोगों को बताया गया था कि कंपनी आरबीआई और दूसरी मंजूरियों के बाद आधिकारिक रूप से काम कर रही है। अब तक की छानबीन में 500 से ज्यादा लोगों से 6 करोड़ 36 लाख रुपए की ठगी की बात सामने आई है। शक है कि ठगी के शिकार लोगों की संख्या और ठगी गई रकम ज्यादा हो सकती है।  

ऐसे करते थे ठगी
निवेश की योजनाएं इंटरनेट पर खोज रहे लोगों के मोबाइल नंबर कॉल सेंटर में काम करने वालों को दिख जाता था। इसके बाद वाइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकाल (वीओआईपी) के जरिए फोन कर लोगों को डॉलर खरीदने पर मोटे मुनाफे का लालच दिया जाता था। लोगों को कम से कम 100 डॉलर खरीदने के लिए कहा जाता था। इसके बाद ऐप में तो लोगों को दिखता था कि डॉलर की कीमत बढ़ने के साथ उनकी रकम बढ़ रही है। लेकिन वास्तविकता में वह फर्जी रकम होती थी और उसे न ही निकाला जा सकता था न ही खर्च किया जा सकता था। वहीं निवेश की गई रकम आरोपियों के खाते में चली जाती थी। बाद में लोग कंपनी से किसी तरह संपर्क करने में नाकाम रहते थे। 

10 आरोपी गिरफ्तार
मामले में पुलिस ने तनवीर ताहिर शेख, असद ताहिर शेख, शाहरूख ताहिर शेख, व्यंकटाचलम मरियप्पा, फैयाज शेख, संजय वैष्णव, परवेज खान, मोहम्मद जाफर शेख, इमरान खान और नसीरुद्दीन शेख नाम के आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। तनवीर, असद और शाहरूख मामले के मास्टरमाइंड हैं तीनों सगे भाई हैं। 
 

Similar News