हर एक सीट के लिए 4-4 आवेदन सिलेक्शन वेकेंसी से भी कम

अकोला हर एक सीट के लिए 4-4 आवेदन सिलेक्शन वेकेंसी से भी कम

Bhaskar Hindi
Update: 2023-04-14 09:46 GMT
हर एक सीट के लिए 4-4 आवेदन सिलेक्शन वेकेंसी से भी कम

डिजिटल डेस्क, अकोला. जिले की 190 शालाओं में बालकों के नि:शुल्क व शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 अनुसार निजी गैर अनुदानित शालाओं में गरीब एवं जरुरतमंद घटक के बालकों के लिए 25 प्रतिशत सीटों के लिए छात्रों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बाद मुंबई में आनलाइन ड्रा निकाला गया था। 190 शालाओं में आरक्षित 1946 सीटों के लिए 7112 छात्रों नें रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से 1924 छात्रों का आरटीई के तहत होने की जानकारी शिक्षा विभाग से प्राप्त हुई है। याने हर सीट के लिए करीब 4-4 आवेदन छात्रों के आए थे जिसमें से 1946 सीटों पर चयन किया जाना था लेकिन तय सीटों से भी कम अर्थात 1924 सीटों पर ही छात्रों के सिलेक्शन किए गए जबकि 22 सीटें रिक्त रह गई।

वेबसाइट बनी आफत

आरटीई की वेबसाइट अभिभावकों के लिए उस समय आफत बनी जब यह वेबसाइट दिन भर बंद रही। ऐसे में जिन अभिभावकों को एसएमएस प्राप्त नहीं हुए और उनका सिलेक्शन हुआ होगा तो वह कैसें देखें?यह प्रश्न अनेक अभिभावकों के सामने उपस्थित हुआ होगा।

एसएमएस पर निर्भर न रहें छात्र

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत शालाओं में नि:शुल्क एडमिशन पाने के लिए राज्य स्तर पर आनलाइन लकी ड्रा निकाला गया। जिन बालकों का राज्य स्तर पर चयन हुआ है उन बालकों के अभिभावकों को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जा रही है। साथ ही शिक्षा विभाग की ओर से अभिभावकों से अनुरोध किया गया है तकनीकी कारणों से एसएमएस नहीं आ सकता है जिस कारण मात्र एसएमएस पर निर्भर न रहते हुए आरटीई की वेबसाइट पर भी आवेदन की स्थिति चेक करें। जिन बालकों का एडमिशन के लिए ड्रा में नाम आया है वे 25 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

बालकों के नि:शुल्क व शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 अनुसार अल्पसंख्यक शाला छोडक़र मान्यता प्राप्त निजी प्राथमिक शालाओं में प्रवेश के लिए वंचित, दुर्बल तथा जरुरतमंद छात्रों हेतु कक्षा पहली में या पूर्व प्राथमिक कक्षा में 25 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। इसके अनुसार शैक्षिक सत्र 2023-24  के लिए आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा रही है। 190 शालाओं में रिक्त 1946 सीटों के लिए 7111 छात्रों के आवेदन प्राप्त होने की जानकारी शिक्षा विभाग की ओर से दी गई है। इन 7111 छात्रों में से  आनलाइन लकी ड्रा के माध्यम से छात्रों का चयन किया गया। चयनित छात्रों को 12 अप्रैल से एसएमएस भेजे जा रहे हैं।

 

 

Tags:    

Similar News