New Delhi News: ज्योतिरादित्य ने बताया अब कॉल ड्रॉप रोकने के लिए प्रत्येक टावर की होगी निगरानी

  • मंत्रालय की 100 दिन की गिनाई उपलब्धियां
  • अभी 117 करोड़ हैं मोबाइल धारक
  • कॉल ड्रॉप रोकने के लिए प्रत्येक टावर की होगी निगरानी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-23 15:14 GMT

New Delhi News : केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दूरसंचार विभाग के चार समावेशित, विकसित, त्वरित और सुरक्षित सेवायें प्रदान करने का लक्ष्य बताते हुए कहा कि कॉल ड्रॉप की समस्या के समाधान के लिए दूरसंचार विभाग द्वारा तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि कॉल ड्रॉप की समस्या को रोकने के लिए मंत्रालय प्रत्येक टावर की निगरानी करेगा। मंत्री सिंधिया ने सोमवार को अपने मंत्रालय के 100 दिनों की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि अगले महीने से कॉल की गुणवत्ता सुधारने के लिए नियमों को सख्त किया जा रहा है। शुरुआत में हर तीन महीने में कॉल और आवाज ड्रॉप की निगरानी की जाएगी। इसके आगे हर महीने के हिसाब से करेंगे। उन्होंने कहा कि देश भर में नेटवर्क की सुविधा मुहैया कराने के लिए 27,648 टॉवरों की जरूरत थी, जिसमें से 100 दिन में (15 सितंबर तक) 7,258 नए मोबाइल टॉवर लगाए गए हैं।

अभी 117 करोड़ हैं मोबाइल धारक

मंत्री ने पूरे भारत में समावेशी विकास को बढावा देने के लिए कनेक्टिविटी को बनाए रखने पर जोर देते हुए बताया कि अभी देश में मोबाइलधारकों की संख्या 117 करोड़ है। उन्होंने कहा कि 2014 में देश में 6 करोड़ इंटरनेट कनेक्शन थे, जो अभी बढ़कर 95 करोड़ हो गए हैँ। इसी तरह ब्रॉडबैंड कनेक्शन की संख्या भी 6 करोड़ से बढ़कर 94 करोड़ हो गई है। सिंधिया ने कहा कि 2014 में कॉल की दरें 54 पैसे प्रति मिनट थी, जो 2024 में 94 प्रतिशत घटकर औसत 3.5 पैसे प्रति मिनट पर आ गई है। इसी तरह से 2014 में इंटरनेट की दरें 287 रुपये प्रति जीबी थी, जो 2024 में 95 प्रतिशत घटकर 8.75 रुपये प्रति जीबी पर आ गई है। इस तरह से कॉल और इंटरनेट दरों में करीब 95 फीसदी कमी आई है।

लॉन्च किया 'एक पेड मां के नाम' ऐप

सिंधिया ने इस दौरान दूरसंचार विभाग की एक अनूठी पहल 'एक पेड मां के नाम' ऐप भी लॉन्च किया, जहां नागरिक अपनी मां के सम्मान में एक पेड़ लगा सकते हैं और समर्पित पेड़ का स्थान, अक्षांश औऱ् टाइमस्टैम्प रिकॉर्ड कर सकते हैं। ऐप उन्हें हर 30 दिनों में एक नई छवि अपलोड करके पेड़ की वृद्धि को अपडेट करने की अनुमति देता है, जिससे निरंतर ट्रैकिंग की सुविधा मिलती है।

Tags:    

Similar News