New Delhi: लास्ट माइल मोबिलिटी के लिए लॉन्च किया महिन्द्रा जियो, शुरुआती कीमत 7.52 लाख

  • महिंद्रा जियो की शुरुआती कीमत है 7.52 लाख रूपये
  • नया इलेक्ट्रिक फोर-व्हील कॉमर्शियल व्हीकल लॉन्च किया है
  • ड्राइविंग रेंज 160 किलोमीटर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-04 12:16 GMT

New Delhi News. देश की नंबर एक इलेक्ट्रिक कॉमर्शियल व्हीकल कंपनी महिंद्रा लास्ट माइल मोबिलिटी (एमएलएमएमएल) ने यहां महिंद्रा जियो नाम से नया इलेक्ट्रिक फोर-व्हील कॉमर्शियल व्हीकल लॉन्च किया है। दो वेरिएंट में उपलब्ध महिंद्रा जियो को खास तौर पर शहरी लॉजिस्टिक्स की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह दाम में किफायती है और ज्यादा फीचर्स, बेहतर रेंज और फास्ट चार्जिंग सिस्टम से लैस है। महिंद्रा जियो की शुरुआती कीमत 7.52 लाख रूपये है। डीजल एससीवी की तुलना में, महिंद्रा जियो के साथ ग्राहक सात साल में 7 लाख तक की बचत कर सकते हैं। जियो (जेडईओ) नाम का मतलब है "शून्य उत्सर्जन विकल्प", जो इलेक्ट्रिक वाहन के पर्यावरणीय लाभों को दर्शाता है।

दमदार प्रदर्शन

महिंद्रा जियो को एक कुशल उच्च-वोल्टेज 300+ वी आर्किटेक्चर पर बनाया गया है, जो बेहतर ऊर्जा दक्षता, उच्च रेंज और तेज़ चार्जिंग समय देता है। महिंद्रा जियो की उन्नत स्थायी चुंबक सिंक्रोनस मोटर 30 केवी पावर और 114 एनएम टॉर्क प्रदान करती है। शक्तिशाली 21.3 केडब्ल्यूएच लिक्विड-कूल्ड बैटरी एक पावर-पैक प्रदर्शन प्रदान करती है। 60 किमी/घंटा की शीर्ष गति के साथ, जियो तेज यात्राएं और अधिक कमाई की संभावना सुनिश्चित करता है। महिंद्रा जियो की 765 किलोग्राम तक की बेहतर पेलोड क्षमता, विभिन्न व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए अनुकूलनशीलता प्रदान करती है। महिंद्रा लास्ट माइल मोबिलिटी की प्रबंध निदेशक और सीईओ सुमन मिश्रा ने कहा, “महिंद्रा जियो नवीनतम तकनीकों, विश्वसनीय उत्पादों और एकीकृत समाधानों के साथ अंतिम मील इकोसिस्टम को फिर से परिभाषित करने के हमारे सिद्धांतों का एक आदर्श प्रमाण है। हमें विश्वास है कि महिंद्रा जियो वाणिज्यिक <2 टी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी लाने में मदद करेगा”।

ड्राइविंग रेंज 160 किलोमीटर

महिंद्रा जियो की वास्तविक ड्राइविंग रेंज 160 किलोमीटर है। रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम द्वारा इसे और बढ़ाया जाता है जो रेंज को बढ़ाने में मदद करता है। वाहन दो ड्राइविंग मोड- इको और पावर के साथ आता है जो रेंज को बढ़ाता है और टर्नअराउंड समय को कम करता है। महिंद्रा जियो, डीसी फ़ास्ट चार्जर के साथ, 60 मिनट में 100 किलोमीटर की रेंज देता है। महिंद्रा जियो के साथ अलग-अलग चार्जर कॉन्फ़िगरेशन उपलब्ध हैं, जिसमें मानक के रूप में ऑन-बोर्ड 3.3 किलोवाट यूनिट प्रदान की गई है।

उपयोग में आसानी

महिंद्रा जियो की एक प्रमुख विशेषता इसकी 32 प्रतिशत ग्रेडेबिलिटी है जो <2 टी इलेक्ट्रिक कार्गो सेगमेंट में सबसे अधिक है। इससे वाहन को बहुत आसानी से ढलान पर चढ़ने में मदद मिलती है। वाहन का स्मार्ट गियर शिफ्टर ड्राइवरों को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, महिंद्रा जियो में क्रीप फ़ंक्शन भी है, जो शहर के ट्रैफ़िक में ड्राइवर की थकान को कम करता है। महिंद्रा जियो में 4.3 मीटर का कम टर्निंग रेडियस है, जो संकरी सड़कों पर बेहतरीन गतिशीलता प्रदान करता है। सोच-समझकर डिज़ाइन किया गया, डैशबोर्ड पर रखा गया ट्रांसमिशन डायल एक सुविधाजनक वॉक-थ्रू केबिन सुनिश्चित करता है। उपयोगिता के लिए टाइप-सी यूएसबी चार्जिंग स्लॉट और लॉक करने योग्य ग्लोवबॉक्स भी दिया गया है। एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल ड्राइवर को उनकी आंखों के स्तर पर आसानी से सुलभ वाहन जानकारी प्रदान करता है। 

Tags:    

Similar News