मौसम हुआ खुशनुमा: एक दिन की ब्रेक के बाद बुधवार - गुरुवार को हुई बारिश, फिर होने लगी परेशानी

  • ब्रेक के बाद बदला मौसम का मिजाज
  • बारिश से परेशानी होने लगी
  • इस बार भारी बारिश की संभावना कम

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-01 10:32 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पिछले 10 दिन से जारी बारिश से मंगलवार 30 जुलाई को राहत मिली। अच्छी धूप खिली। एक दिन के बाद ही मौसम का मिजाज बदल गया और 31 जुलाई की शाम को बारिश हुई। बुधवार 1 अगस्त को फिर सुबह-सुबह हुई बारिश से लोग परेशान हो गए। लगातार हो रही बारिश से उमस व गर्मी से भले ही राहत मिल गई, लेकिन बारिश अब परेशान करने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बंगाल की खाडी में ऊपरी हवा में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण नागपुर जिले में 1 और 2 अगस्त को बारिश की संभावना बढ़ गई है। लगातार हो रही बारिश से मौसम खुशनुमा बन गया है।

शनिवार 20 जुलाई से शुरू बारिश 29 जुलाई तक चलते रही। लोग लगातार 10 दिन मौसम का खुलने का इंतजार करते रहे। 10 दिन के बाद बारिश पर ब्रेक लगा और 30 जुलाई को मौसम खुला। लगातार बारिश से कारोबार पर भी असर पड़ रहा था। मौसम खुलने से कारोबार पटरी पर आने की संभावना बढ़ गई थी, लेकिन एक दिन के ब्रेक के बाद 31 जुलाई की शाम को हुई बारिश से फिर जनजीवन प्रभावित हुआ और बाजारों की रौनक फीकी पड़ गई। 1 अगस्त को सुबह-सुबह हुई बारिश से लोग परेशान हो गए। मौसम के जानकारों की माने तो 2 अगस्त को भी जिले में मध्यम बारिश हो सकती है।

इस बार भारी बारिश की संभावना कम

उत्तर बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन थोड़ा कमजोर पड़ गया है। सिस्टम कमजोर पड़ने से जिले में भारी बारिश होने के आसार नहीं है। जिले में दो-तीन स्थानों पर गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। जिले में व्यापक स्तर पर इसका असर दिखाई नहीं देगा।

अब तो बख्श दो वरुण देवता

लगातार हो रही बारिश से कारोबार ठप पड़ गया है। कारोबारी गुहार लगा रहै है कि वरुण देवता अब तो बख्श दो। मौसम खुलने के बाद ही कारोबार पटरी पर आ सकेगा। वैसे भी नागपुर में औसत से 104 फीसदी अधिक बारिश हुई है।

Tags:    

Similar News