भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला: एक जिला, एक उत्पाद को बढ़ावा देने उद्योजकों को उपलब्ध कराएंगे स्थायी मंच - सामंत

  • महाराष्ट्र पैवेलियन का शुभारंभ
  • भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला

Bhaskar Hindi
Update: 2023-11-14 15:58 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित अंतरराष्ट्रीय स्तर के व्यापार मेले से प्रदेश के लघु उद्योगों को गति मिल रही है और सरकार भी राज्य के स्टार्टअप, बचत समूह और एक जिला एक उत्पाद जैसे उद्योग को बढावा देने के लिए उन्हें स्थायी मंच उपलब्ध कराने के लिए प्रयास कर रही है।

मंगलवार को यहां प्रगति मैंदान में 42वें भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) की शुरुआत हुई। महाराष्ट्र पैवेलियन का उद्घाटन राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में ‘एक जिला, एक उत्पाद’ योजना के तहत कुछ उत्पादों को निश्चित किया गया है। उनके क्लस्टर बनाकर हम इन उत्पादों को बढावा देने के लिए स्थायी रूप से छोटे उद्योजकों को स्थायी मंच प्रदान करने जा रहे है।

व्यापार मेले की थीम वसुधैव कुटुंबकम के मद्देनजर महाराष्ट्र पवेलियन में लघु उद्योग, क्षेत्रीय विकास को बढावा देने वाली योजना ‘एक जिला एक उत्पाद’ के तहत निश्चित किए गए उत्पादों, सरकार की विभिन्न योजनाएं,स्टार्टअप को गति देने की नीति सहित सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग द्वारा तैयार वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है। पवेलियन में कुल 48 स्टॉल्स है, जिसमें 12 उद्योग समूह (क्लस्टर), स्टार्टअप और अन्य उत्पाद के स्टॉल्स शामिल है। उद्घाटन अवसर पर एमएसएमई, दिल्ली की निवासी आयुक्त मनीषा वर्मा, प्रबंध निदेशक राजेंद्र निंबालकर, महाराष्ट्र सदन के निवासी आयुक्त रूपिंदर सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Tags:    

Similar News