बॉम्बे हाईकोर्ट: कई विवादित संवाद हटाने के बाद फिल्म हमारे बारह को रिलीज करने की दी अनुमति

  • फिल्म की नई रिलीज डेट अभी तय नहीं
  • पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने मामले का बॉम्बे हाई कोर्ट पर छोड़ा था फैसला

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-19 14:46 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई. बॉम्बे हाईकोर्ट ने कई आपत्तिजनक संवाद हटाने के बाद अभिनेता अनू कपूर अभिनीत फिल्म ‘हमारे बारह' को रिलीज करने की अनुमति दी। अदालत ने माना कि यह फिल्म न तो मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाती है और न ही कुरान की आयतों को गलत ढंग से पेश करती है। फिल्म का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। फिल्म के अधिक जनसंख्या पर ध्यान केंद्रित करने के कारण विवाद बढ़ा और उस पर व्यापक बहस छेड़ी। फिल्म की नई रिलीज डेट अभी तय नहीं है।न्यायमूर्ति बी.पी.कोलाबावाला और न्यायमूर्ति फिरदौस पूनीवाला की पीठ ने बुधवार को आदेश जारी करते हुए फिल्म 'हमारे बारह' को रिलीज की अनुमति देते हुए कहा कि यह फिल्म वास्तव में महिलाओं के उत्थान के लिए है। फिल्म में एक मौलाना कुरान की गलत व्याख्या करता है और वास्तव में एक मुस्लिम व्यक्ति दृश्य में उस पर आपत्ति करता है। इसलिए यह दर्शाता है कि लोगों को अपने दिमाग का इस्तेमाल करना चाहिए और ऐसे मौलानाओं का आंख मूंदकर अनुसरण नहीं करना चाहिए। फिल्म ‘हमारे बारह' के अंतिम संस्करण की समीक्षा करने के बाद पीठ ने पुष्टि की कि सभी आपत्तिजनक दृश्य हटा दिए गए हैं।

अदालत ने अप्रमाणित दृश्यों वाले ट्रेलर को रिलीज करने के लिए फिल्म निर्माताओं पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। यह राशि याचिकाकर्ता द्वारा चुनी गई चैरिटी को दान की जाएगी। अदालत ने कहा कि ट्रेलर के मामले में उल्लंघन किया गया था। इसलिए आपको याचिकाकर्ता की पसंद के अनुसार चैरिटी के लिए 5 लाख रुपए भुगतान करना होगा। इस मुकदमे से फिल्म को बहुत अधिक नेगेटिव पब्लिसिटी मिली है।

पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म ‘हमारे बारह' को निलंबित करने का आदेश दिया था, जिसे मूल रूप से 14 जून को रिलीज किया जाना था। इस फिल्म पर इस्लाम और भारत में विवाहित मुस्लिम महिलाओं के प्रति अपमानजनक होने के आरोप लगे थे। उन्हें फिल्म का प्रोमो एवं टीजर आपत्तिजनक लगा था। पुणे निवासी अजहर तांबोली द्वारा दायर याचिका में दावा किया था कि फिल्म का प्रमाणन अनुचित था और इसकी रिलीज संविधान के अनुच्छेद 19(2) और अनुच्छेद 25 का उल्लंघन करेगी।

Tags:    

Similar News