स्टेट हाईवे को किया जाम, दोषियों को दंडित करने की माँग

कटंगी थाना क्षेत्र की पहाड़ी पर मवे?शियों एवं गौवंश के अवशेष मिलने का मामला, कलेक्टर एवं एसपी ने प्रदर्शनकारियों से की चर्चा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-28 17:29 GMT

डिजिटल डेस्क जबलपुर। कटंगी थाना क्षेत्र स्थित पहाड़ी पर मवे?शियों और गौवंश के अवशेष व कंकाल मिलने से आक्रोशित विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को उग्र प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने स्टेट हाईवे को जाम कर इस मामले में दोषीजनों को दंडित करने की माँग भी की।

गौरतलब है िक कटंगी थाना क्षेत्र स्थित एक पहाड़ी पर बुधवार को मवे?शियों तथा गौवंश के कंकाल व अवशेष मिले थे। इसकी जानकारी मिलने पर वहाँ हिंदू संगठनों के सैकड़ों कार्यकर्ता पहुँचे और मौके पर आधा सैकड़ा जानवरों के अवशेष (गौवंश भी शामिल) मिले थे। इस मामले के सामने आने पर कलेक्टर दीपक सक्सेना ने एसडीएम, एसडीओपी, सीएमओ, तहसीलदार और थाना प्रभारी के अलावा पशु चिकित्सक की टीम बनाकर उनसे जाँच भी कराई थी।

क्षेत्रीय लोग भी हुए प्रदर्शन में शामिल-

उक्त जाँच में किसी भी पशु को मारने के साक्ष्य नहीं मिले, लेकिन यह बात सामने आई है कि मवेशी वहाँ चरने जाते हैं। इस दौरान वहाँ उनकी मौत हो जाने पर वे वहीं पड़े रह जाते हैं। जो कि समय के साथ अवशेष में परिवर्तित हो जाते हैं। इनमें से महज पाँच गौवंश थे। जिनकी हत्या की पुष्टि नहीं हुई थी। इस बीच शुक्रवार को पूरा कटंगी बंद रहा और प्रदर्शनकारियों ने बस स्टैण्ड के बाहर बैठकर स्टेट हाईवे को जाम कर दिया। वे इस मामले में दो?षियों पर कार्रवाई की माँग कर रहे थे। सूचना मिलने पर कलेक्टर दीपक सक्सेना और एसपी आदित्य प्रताप सिंह भी मौके पर पहुँचे। जहाँ उन्होंने प्रदर्शनकारियों से बात की और इसके बाद मामला शांत हो सका।

सुबह से शुरू हो गया विरोध प्रदर्शन-

विहिप और बजरंग दल ने कटंगी बंद का आह्वान किया था और सुबह से ही बड़ी संख्या में उनके पदा?धिकारी व कार्यकर्ता कटँगी पहुँच गए। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों के साथ मिलकर सड़क पर प्रदर्शन किया और रैली की शक्ल में बस स्टैण्ड के पास पहुँचे। जहाँ सड़क पर बैठकर प्रदर्शन किया। इसकी जानकारी मिलने पर एएसपी सूर्यकांत शर्मा और 10 से ज्यादा थानों और पुलिस लाइंस का बल वहाँ तैनात कर दिया गया। इस दौरान करीब 2 घंटे तक जबलपुर से कटंगी होकर दमोह और सागर जाने वाला मार्ग पूरी तरह से बंद रहा।

आरोपियों के अवैध कब्जे तोडऩे की माँग-

प्रदर्शन के दौरान विहिप एवं बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने गौवंश की हत्या करने वाले आरोपियों के अवैध अतिक्रमण तोडऩे, उन्हें दस साल की सजा दिलाने और गौवंश की तस्करी करने वाले वाहनों को राजसात करने की माँग भी की। इस पर कलेक्टर ने यह आश्वासन दिया कि दो??षियों पर सख्त कार्रवाई के हरसंभव प्रयास किए जाएँगे। जिसके पश्चात प्रदर्शनकारियों के साथ एसपी और कलेक्टर उस पहाड़ी पर भी पहुँचे जहाँ कंकाल और अवशेष मिले थे। इस मामले में कटंगी पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के ?खिलाफ गौवंश अ?धिनियम और पशु क्रूरता अ?धिनियम की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया था। मामले में जाँच कर दो?षियों की तलाश की जा रही है।

Tags:    

Similar News