मध्यप्रदेश: बाघ ने चरवाहे को दबोचा, खींचकर ले जाने लगा तो साथियों ने पत्थर बरसाकर खदेड़ा, बची जान

  • बाघ ने चरवाहे को दबोचा
  • जिला अस्पताल में चल रहा है घायल प्रवीण का इलाज
  • बफर जोन के खमारपानी दूधगांव का मामला

Bhaskar Hindi
Update: 2023-11-10 16:28 GMT

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। बिछुआ के खमारपानी से तकरीबन सात किमी दूर पेंच नेशनल पार्क के बफर जोन में आने वाले दूधगांव में बाघ ने युवक पर हमला कर दिया, जिससे वह गंभीर रुप से घायल हो गया। घटना शुक्रवार दोपहर की है जहां दूधगांव निवासी 24 वर्षीय प्रवीण पिता बलीराम विश्वकर्मा की एक दिन पहले से गाय नहीं मिल रही थी जिसे ढूंढने वहां जंगल की ओर गया था। यहां प्रवीण को मृत अवस्था में गाय मिली थी जिसके बाद दोबारा गांव लौटकर गांव के तीन अन्य साथियों के साथ मृत गाय को लेने गया था। यहां पर पहले से घात लगाकर बैठे बाघ ने प्रवीण पर हमला कर दिया जिसके कारण उसके हाथ और सीने में चोट आई है।

प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो बाघ ने प्रवीण की जांघ को अपने जबड़े में दबोचकर खींचकर ले जाने लगा जहां आसपास खड़े साथियों ने पत्थर बरसाए और शोर मचाया जिसके कारण जैसे-तैसे प्रवीण की जान बच पाई। प्रवीण का जिला अस्तपाल में इलाज चल रहा है। जिला अस्पताल के डॉक्टर सानिध्य दुबे ने प्राथमिक इलाज दिया है। इस दौरान जिला अस्पताल स्टॉफ रामसिराय यादव, सुभाष आहके भी मौजूद थे।

गाय ढूंढने गया था प्रवीण

दूधगांव निवासी प्रवीण की गाय एक दिन पहले से गुम हो गई थी जिसे ढूंढने वह खेत से लगे जंगल की ओर चला गया। यहां उसे गाय मृत अवस्था मिली थी जिसकी सूचना अन्य तीन साथियों रघुवीर उईके, सेकराम उईके, बालिकराम भाल को दी जहां सभी चारों लोग मृत गाय के पास पहुंचे थे। इस दौरान बाघ ने प्रवीण पर हमला कर दिया। बताया जा रहा है कि प्रवीण का खेत जंगल से ही लगा हुआ है।

वन विभाग को नहीं दी सूचना

दूधगांव के पास बाघ के हमले की सूचना मिलने के बाद वन विभाग का अमला पहुंचा और घायल प्रवीण को जिला अस्पताल इलाज के लिए पहुंचाया है। शुक्रवार दोपहर एक बजे करीब प्रवीण ने मृत गाय को देख लिया था जिसकी उसने वन विभाग को सूचना नहीं दी थी। बताया जा रहा है कि बफर जोन के जंगली क्षेत्र का यह मामला है।

गांव में कराई जा रही मुनादी

बाघ के हमले के कारण आसपास के गांवों में दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं इस हमले से ग्रामीणों में आक्रोश है वहीं दूसरी ओर वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार आसपास के गांवों में मुनादी कराए जाने के बाद लोगों को समझाइश दी जा रही है। साथ ही वन विभाग ने आसपास गश्ती बढ़ा दी है।

इनका कहना है

बफर जोन के दूधगांव के पास जंगल से लगे क्षेत्र में बाघ ने युवक पर हमला किया है जिसका इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। युवक की गाय गुम हो गई थी जिसे ढूंढने वहां जंगल की ओर गया था। आसपास के गांवों में मुनादी के साथ लोगों को समझाइश दी जा रही है।

- बी.पी.तिवारी, एसडीओ, पेंच नेशनल पार्क

Tags:    

Similar News