Recall: Porsche Taycan को ग्लोबल लेवल पर किया रिकॉल, जानिए क्या है कारण

  • रिकॉल में साल 2020 में लॉन्च हुए मॉडल शामिल हैं
  • कंपनी ने इन कारों में ब्रेकिंग समस्या को देखा है
  • प्रभावित कारों की संख्या की जानकारी नहीं दी गई

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-28 07:16 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जर्मन की स्पोर्ट्स कार, एसयूवी और सेडान कार बनाने वाली कंपनी पोर्शे (Porsche) ने अपनी पॉपुर कार टेकन (Taycan) के लिए ग्लोबल लेवल पर रिकॉल जारी किया है। इनमें साल 2020 में लॉन्च हुए मॉडल शामिल हैं। कंपनी ने इनमें ब्रेकिंग समस्या को देखा है, जिसने कुछ कारों को प्रभावित किया है। लेकिन कार निर्माता ने ग्राहकों को यह​ भी कहा है कि कार चलाने के लिए सुरक्षित है।

हालांकि, कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है कि, रिकॉल से प्रभावित कारों की संख्या कितनी है। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने अब तक दुनिया भर में 150,000 से अधिक यूनिट बेची हैं।

Taycan में आई ये खराबी

पोर्शे ने अपनी टेकन कारों को वानस बुलाने की वजह में फ्रंट ब्रेक होज से संबंधित एक समस्या का उल्लेख किया है। कंपनी का कहना है कि, कुछ कारों में दरारें देखने के लिए मिली है, जिसमें ब्रेक फ्लुइड लीक हो रहा है। इससे ब्रेक प्रेशर और सिस्टम सही से काम नहीं करता है।

मिलेगा ये सिग्नल

कंपनी के अनुसार, जिन टेकन कारों में भी संबंधित समस्या आई है उनमें डैशबोर्ड पर एक अलर्ट लाइट जलती हुई दिख रही है। ऐसे में यदि मालिकों को यह अलर्ट दिखाई देता है, तो उन्हें अपनी कार को डीलरशिप पर ले जाना चाहिए। यदि रेड लाइट दिखाई देती है, तो उन्हें पोर्श से संपर्क करना चाहिए और कार का उपयोग करने से बचना चाहिए। वहीं जिन कारों में रेड अलर्ट लाइट नहीं दिखाई देती, वे ड्राइव करने के लिए सुरक्षित हैं।

कंपनी ने क्या कहा

Porsche Taycan के प्रोजेक्ट मैनेजर केविन गीक का कहना है कि, हमने कुछ इंटरनल क्वालिटी एनालिसिस किए, जिसमें कुछ कमियां पाई गई। इन खामियों को दूर करने के लिए ही गाड़ियों को रिकॉल किया गया है। गाड़ियों के फ्रंट एक्सल पर ब्रेक होज को ऑप्टिमाइज किया जाएगा और नए निर्माण का फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि, हमने ब्रेकिंग पॉइंट और नए किनेमेटिक के साथ होज को फिर से डिजाइन किया है। इससे हमें पूरा यकीन है कि हमें यह विफलता अब और नहीं दिखेगी।

Tags:    

Similar News