स्पेशल बाइक: Hero Karizma का सेंटेनियल लिमिटेड एडिशन हुआ पेश, सिर्फ 100 यूनिट ही होंगी उपलब्ध

  • जनवरी में हीरो वर्ल्ड इवेंट में पेश किया था
  • सितंबर 2024 से शुरू की जाएंगी डिलेवरी
  • यह करिज्मा XMR प्लेटफार्म पर आधारित है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-01 07:31 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने अपनी करिज्मा (Karizma) बाइक का लिमिटेड एडिशन लॉन्च किया है। इसका काफी काफी खास है और कंपनी ने इसे सेंटेनियल एडिशन (Centennial Edition) नाम दिया है। कंपनी के अनुसार, इस बाइक की सिर्फ 100 यूनिट ही बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी। इसकी डिलीवरी कंपनी की ओर से सितंबर 2024 से शुरू की जाएंगी।

आपको बता दें कि, इस मोटरसाइकिल को पहली बार जनवरी में हीरो वर्ल्ड इवेंट में लोगों के सामने पेश किया गया था। जहां कंपनी ने Xtreme 125R लॉन्च की थी और Mavrick 440 को पेश किया था।

कैसा है डिजाइन?

सेंटेनियल एडिशन करिज्मा XMR प्लेटफार्म पर आधारित है और इसमें कार्बन फाइबर बॉडीवर्क का उपयोग किया गया है, इसमें एक सोलो सीट, स्विंगआर्म जैसे मिल्ड घटक, पूरी तरह से एडजस्टेबल सस्पेंशन और अक्रापोविक से कार्बन फाइबर एग्जॉस्ट मफलर है। इन सभी बदलावों के कारण, सेंटेनियल एडिशन का कर्ब वेट 158 किलोग्राम है, जो कि करिज्मा XMR से 5.5 किलोग्राम हल्का है।

इंजन और पावर

करिज्‍मा के इस स्पेशल एडिशन में मैकानिकल तौर पर कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, वेबसाइट पर इसके इंजन की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्‍मीद है कि इसमें मौजूदा करिज्‍मा का ही 210 सीसी सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्‍ड इंजन उपयोग किया गया है। यह इंजन 25 बीएचपी और 20 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जूनरेट करता है।

क्या है स्पेशल और कैसे मिलेगी?

सेंटेनियल एडिशन एक विशेष वर्जन है, जिसे कंपनी के फाउंडर चेयरमैन डॉ ब्रजमोहन लाल मुंजाल की 101वीं जयंती के अवसर पर बनाया गया है। कंपनी के अनुसार, इस बाइक की सिर्फ 100 यूनिट्स को ही बनाया जाएगा। इसे सामान्‍य शोरूम से नहीं बेचा जाएगा, बल्कि कंपनी इन खास यूनिट्स की नीलामी करेगी। इस नीलामी में सिर्फ कंपनी के कर्मचारी, शेयर होल्‍डर, बिजनेस पार्टनर और एसोसिएट्स ही हिस्‍सा ले पाएंगे। जिसकी ओर से सबसे ज्‍यादा बोली लगाई जाएगी, उन 100 ग्राहकों को कंपनी इस बाइक को देगी। 

Tags:    

Similar News