इलेक्ट्रिक सेडान: BMW i3 इलेक्ट्रिक 3 सीरीज ग्लोबल मार्केट में 2026 में लेगी एंट्री, जानें क्या हैं उम्मीदें

  • BMW i3 नए Neue Klasse प्लैटफार्म का उपयोग करेगी
  • इसका डिजाइन, विजन न्यू क्लासे कॉन्सेप्ट से प्रभावित है
  • 700-800KM के करीब ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकती है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-25 12:10 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जर्मन लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू (BMW) अपनी इलेक्ट्रिक सीरीज आई3 (i3) पर काम कर रही है। यह एक सेडान कार होगी, जिसे पॉपुलर 3 सीरीज के इलेक्ट्रिक इक्विवेलेंट के रूप में पेश किया जाएगा। बता दें कि, कंपनी Neue Klasse प्लैटफॉर्म के लॉन्च के साथ अपने इलेक्ट्रिक भविष्य के अगले चरण की ओर तेजी से बढ़ रही है। नए प्लेटफॉर्म से निकलने वाले फ्लैगशिप मॉडलों में से ही एक i3 इलेक्ट्रिक सेडान भी होगी।

मालूम हो कि, इससे पहले iX3 की झलक दिखाई थी, जिसे अगले साल अमेरिका में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक X3 के रूप में लॉन्च किया जाएगा। आइए जानते हैं BMW i3 EV की खूबियों के बारे में...

प्लेटफार्म

BMW i3 नए Neue Klasse प्लैटफार्म का उपयोग करेगी, जो पहले इसी नाम से जानी जाने वाली इलेक्ट्रिक हैचबैक से अलग है। यह प्लैटफार्म BMW को अपनी दोहरी-प्लेटफार्म रणनीति को बनाए रखने की अनुमति देगा, जहां i3 गैसोलीन-संचालित 3 सीरीज के साथ-साथ मौजूद रहेगी, ठीक उसी तरह जैसे iX1, X1 मॉडल का पूरक है। i3 कंपनी की इलेक्ट्रिक मॉडल की लाइनअप में शामिल हो जाएगी, जिसमें iX3, iX4 और iX5 जैसी SUV शामिल हैं।

कैसी होगी डिजाइन

आने वाली BMW i3 का डिजाइन, विजन न्यू क्लासे कॉन्सेप्ट से प्रभावित है, जो यूनिक एलीमेंट को बनाए रखते हुए Neue Klasse एस्थेटिक के साथ अलाइन होगा। Carscoops की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फोकस साफ लाइनों और बोल्ड सतहों पर होगा, जिसमें किडनी ग्रिल और हॉफमिस्टर किंक जैसे पॉपुलर बीएमडब्ल्यू डिजाइन एलीमेंट शामिल होंगे।

इंटीरियर और फीचर्स

इस लग्जरी इलेक्ट्रिक कार के इंटीरियर में एक तकनीकी शोकेस मिलने की उम्मीद है। इसमें एक नया BMW पैनोरमिक विजन इंटरफेस और एक नया iDrive ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हो सकता है। यह सिस्टम एक कस्टमाइजेबल ऑगमेंटेड रियलिटी अनुभव प्रदान करता है। केबिन में मल्टी-फंक्शन मसाजिंग सीटें और एक फ्यूचरिस्टिक रैपअराउंड डैशबोर्ड जैसे फीचर्स शामिल हैं।

रेंज और पावर

BMW i3 को सिंगल और डुअल-मोटर सेटअप दोनों विकल्प के साथ पेश किया जा सकता है। इसका एंट्री लेवल मॉडल लगभग 300 बीएचपी की पावर के साथ 800-वोल्ट तक के सिस्टम का उपयोग कर सकता है। उम्मीद है कि ये 700-800 KM के करीब ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी।

Tags:    

Similar News