अजब गजब: देश का है दूसरा सबसे बड़ा क्रोकोडाइल पार्क, इसमें आते हैं रोज हजारों लोग, 400 मगरमच्छ बनते हैं सेंटर ऑफ अट्रैक्शन

  • देश का है दूसरा सबसे बड़ा क्रोकोडाइल पार्क
  • हजारों की आती है इधर भीड़
  • वन विभाग की तरफ से रखा जाता है इसका ध्यान

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-18 12:32 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले के कोटमीसोनार में देश का दूसरा और प्रदेश का इकलौता क्रोकोडाइल पार्क है। जहां जिले के अलावा पूरे प्रदेश से लोग आते हैं इनको देखने। यहां पर हर रोज भारी संख्या में लोग आते हैं और मगरमच्छों को पास से देखने का आनंद उठाते हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए यहां तरह-तरह के झूले भी हैं। इस क्रोकोडाइल पार्क में 400 से ज्यादा मगरमच्छ हैं।

पार्क की कब हुई स्थापना?

इस पार्क की स्थापना छत्तीसगढ़ की सरकार की तरफ से साल 2006 में की गई थी। इसका उद्देश्य क्रोकोडाइल को बचाना और उनकी सुरक्षा करना था। इस पार्क में एक बड़ी सी झील बनाई गई है जिसमें करीब 400 मगरमच्छ रहते हैं। चेन्नई के बाद कोटमीसोनार क्रोकोडाइल का दूसरा सबसे बड़ा पार्क है।

रोज आती है हजारों की भीड़

कोटमीसोनार के क्रोकोडाइल पार्क में हर रोज करीब हजारों की भीड़ आती है। इस पार्क का संचालन फॉरेस्ट विभाग की तरफ से किया जाता है। फॉरेस्ट विभाग ही इनके खाने पीने का ध्यान रखते हैं। यहां पर मगरमच्छों के अलावा और भी चीजें हैं। यहां पर लोग बहुत ज्यादा करीब से मगरमच्छों को देखने का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए इस पार्क में तरह-तरह के झूले लगे हैं। इस पार्क में एंट्री लेने के लिए केवल 20 रुपये की फीस लगती है और बच्चों के लिए 10 रुपये की। इसके अलावा गांव वालों के लिए कोई फीस नहीं है। ये पार्क मंगलवार से लेकर रविवार तक सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है। सोमवार को ये पार्क बंद रहता है। 

Tags:    

Similar News