लोकसभा चुनाव परिणाम: दिल्ली पहुंचे यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, जेपी नड्डा को सौंपी हार की समीक्षा रिपोर्ट

दिल्ली पहुंचे यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, जेपी नड्डा को सौंपी हार की समीक्षा रिपोर्ट
  • यूपी बीजेपी प्रमुख ने जेपी नड्डा को सौंपी जांच रिपोर्ट
  • रिपोर्ट में हार के कारणों का जिक्र
  • लोकसभा चुनाव में राज्य में बीजेपी का निराशाजनक प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी शनिवार को दिल्ली पहुंचे। जहां वह लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन क्यों खराब रहा? इसकी समीक्षा रिपोर्ट पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपी। बता दें कि चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद भूपेंद्र चौधरी ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की पेशकश की थी। हालांकि उन्होंने अभी तक यह कदम नहीं उठाया है। कहा जा रहा है कि वो कोई भी निर्णय लेने से पहले पार्टी को कारणों के बारे में बताना चाहते हैं, जिनके चलते पार्टी को देश के सबसे बड़े सूबे में हार मिली। जो समीक्षा रिपोर्ट उन्होंने जेपी नड्डा को सौंपी उसे तैयार करने के लिए एक टास्क फोर्स टीम का गठन किया गया था। इस दौरान भूपेंद्र चौधरी खुद भी कई प्रमुख सीटों पर समीक्षा करने पहुंचे थे।

बता दें, हाल ही में संपन्न हुई लोकसभा चुनाव में यूपी में बीजेपी को इस बार 33 सीटों पर तो एनडीए के अन्य सहयोगियों को तीन सीटों पर जीत मिली है। इस तरह बीजेपी गठबंधन को इस चुनाव में केवल 36 सीटों पर जीत हासिल हुई। वहीं, पिछले चुनाव में यह आंकड़ा 62 था।

समीक्षा के लिए 40 टीमों का गठन

टास्क फोर्स का गठन करने के लिए भूपेंद्र चौधरी ने संगठन के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग की थी। इसके बाद टास्क फोर्स का गठन कर उन्हें सभी लोकसभा और विधानसभा सीट पर हार की वजह जानने का काम सौंपा था। इसके बाद टास्क फोर्स की 40 टीमों ने पड़ताल कर इसकी रिपोर्ट भूपेंद्र चौधरी को सौंपी थी।

अयोध्या सीट पर हार

यूपी में इस बार बीजेपी की हार पर कई सवाल खड़े हुए। प्रदेश संगठन में गुटबाजी भी नजर आई। सबसे ज्यादा चर्चा अयोध्या में हार की हुई। सूत्रों के मुताबिक जब भूपेंद्र चौधरी यहां हार की समीक्षा करने गए तो जिला संगठन के पदाधिकारियों ने पार्टी उम्मीदवार के चुनाव के दौरान किए व्यवहार के बारे में शिकायत कीं। इसके साथ ही लोकसभा सीट पर कार्यकर्ताओं की उपेक्षा को लेकर नाराजगी भी जताई।

यूपी में महत्वपूर्ण सीटों पर एनडीए हारी

बीजेपी सहित एनडीए को बलिया, गाजीपुर, रॉबर्ट्सगंज, सलेमपुर, घोसी, आजमगढ़, लालगंज, जौनपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज जैसी सीटों पर हार का मुंह देखना पड़ा। बीजेपी के लिए सबसे बड़ी हार फैजाबाद-अयोध्या सीट को माना जा रहा है। कहा जा रहा था कि राम मंदिर निर्माण के बाद यहां बीजेपी आसानी से जीत हासिल कर लेगी लेकिन सपा ने उसे हरा दिया।

Created On :   22 Jun 2024 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story