विदेश यात्रा... बयान और वापसी: लोकसभा नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपनी अमेरिका यात्रा समाप्त कर दिल्ली लौटे

लोकसभा नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपनी अमेरिका यात्रा समाप्त कर दिल्ली लौटे
  • अमेरिका में राहुल गांधी ने आरक्षण पर दिया विवादित बयान
  • भाजपा और बसपा के निशाने पर रहे राहुल गांधी
  • राहुल गांधी अमेरिका यात्रा समाप्त कर दिल्ली लौटे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपनी अमेरिका यात्रा समाप्त कर दिल्ली लौटे। आपको बता दें राहुल गांधी तीन दिन की अपनी अमेरिका यात्रा में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी गए और नेशनल प्रेस क्लब में प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

आपको बता दें कांग्रेस नेता ने अमेरिका में आरक्षण, सिखों और आरएसएस को लेकर बयान दिए। जिस पर तमाम भारतीय नेताओं ने उन पर निशाना साधा। यात्रा के दौरान राहुल गांधी की अमेरिकी कांग्रेस इल्हान उमर से मुलाकात भी विवादों में रही।

अमेरिका यात्रा में राहुल की दो बातें और एक मुलाकात भारत में विवाद के केंद्र में रही। पहली बात आरक्षण के संदर्भ में हैं। उन्होंने कहा हम आरक्षण खत्म करने के बारे में तभी सोचेंगे, जब भारत निष्पक्ष बन जाएगा। इसे लेकर बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने सबसे पहले राहुल गांधी पर तीखे हमले किए। इसके बाद बीजेपी समेत तमाम दलों ने उन्हें निशाना पर लिया। बाद में दूसरी दलों ने कांग्रेस पर आरक्षण विरोधी मानसिकता जाहिर करने का आरोप लगाया। यहां तक कि कई राजनेताओं ने कहा कि आजादी के बाद से कांग्रेस हमेशा आरक्षण विरोधी रही है। उसके शासन में काका कालेलकर आयोग बना था, जिसकी सिफारिशें उसने नहीं लागू कीं और बीपी मंडल की अध्यक्षता में बनी मंडल आयोग की रिपोर्ट भी इंदिरा और राजीव गांधी ने एक दशक तक ताले में बंद रखी।गांधी ने दूसरी बात, सिखों को लेकर कही, उन्होंने कहा भारत में सिख डरने लगे हैं कि उनको पगड़ी और कड़ा पहनने दिया जाएगा या नहीं।

Created On :   16 Sept 2024 6:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story