लोकसभा चुनाव 2024: चुनावी तैयारी के लिए निर्वाचन आयोग सात जनवरी से राज्यों का दौरा करेगा

चुनावी तैयारी के लिए निर्वाचन आयोग सात जनवरी से राज्यों का दौरा करेगा
  • 7 जनवरी को आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के दौर पर ईसी
  • लोकसभा चुनाव 2024 तैयारियों की समीक्षा
  • जमीनी चुनाव मशीनरी से मिलने के लिए राज्यों का दौरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग अगले सप्ताह आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के दौरे के साथ लोकसभा चुनाव के लिए राज्यों की तैयारियों की समीक्षा शुरू करेगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में आयोग के अधिकारी सात जनवरी से 10 जनवरी के बीच आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के दौरे पर रहेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त के साथ निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल भी होंगे। यात्रा से पहले उप निर्वाचन आयुक्त छह जनवरी को दोनों राज्यों में तैयारियों के बारे में आयोग को जानकारी देंगे।

सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक लोकसभा चुनाव की तैयारियों की निगरानी के लिए उप निर्वाचन आयुक्तों ने लगभग सभी राज्यों का दौरा किया है। निर्वाचन आयोग के लिए विधानसभा या लोकसभा चुनावों से पहले राजनीतिक दलों, वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों और इसकी जमीनी चुनाव मशीनरी से मिलने के लिए राज्यों का दौरा करना आम बात है।

आपको बता दें अभी यह निश्चित नहीं है कि निर्वाचन आयोग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा करेगा या नहीं। आयोग उन राज्यों का दौरा नहीं कर सकता है जहां हाल में विधानसभा चुनाव हुए थे। 2019 में लोकसभा चुनाव 10 मार्च को घोषित किए गए और 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में चुनाव आयोजित किए गए थे। मतगणना 23 मई को की गई थी।

Created On :   5 Jan 2024 8:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story