जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: कांग्रेस 32 और NC 51 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, सीट शेयरिंग को लेकर हुआ ऐलान

कांग्रेस 32 और NC 51 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, सीट शेयरिंग को लेकर हुआ ऐलान
  • चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग का हुआ ऐलान
  • कांग्रेस 32 और NC 51 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
  • दो सीटों पर अन्य सहयोगी दल लड़ेंगे चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच सीट शेयरिंग का समझौता हो गया है। दोनों पार्टियां 90 में से 85 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारेंगी। वहीं, पांच सीटों पर फ्रेंडली फाइट होगी। समझौते के मुताबिक, 85 में से 32 सीटों पर कांग्रेस और 51 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस चुनाव लड़ेगी। वहीं, अन्य दो सीटों पर सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे। एक सीट पैंथर्स पार्टी और एक सीट CPI(M) के लिए छोड़ी गई है। श्रीनगर में सोमवार को सीट शेयरिंग को लेकर फारूक अब्दुल्ला और केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में औपचारिक ऐलान हुआ।

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष तारिक कर्रा ने बताया कि एक सीट सीपीआई और एक सीट जेकेएनपीपी को गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने के लिए मिला है। फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "बहुत खुशी का बात है। हम लोगों ने मुहिम शुरू की थी कि उन ताकतों के खिलाफ लड़ें, जो यहां लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे हैं। इंडिया गठबंधन बना ही इसी लिया था कि सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ लड़ें. हम लोगों ने समझौता पूरा कर लिया है।"

बीजेपी को कांग्रेस ने घेरा

बीजेपी लगातार नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन को लेकर सवाल उठा रही है। इस पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, "बीजेपी को ऐसा कहने का क्या नैतिक अधिकार है? बीजेपी का नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ और PDP के साथ गठबंधन रह चुका है। नेशनल कॉन्फ्रेंस वही पुरानी नेशनल कॉन्फ्रेंस है, PDP अभी भी वही पुरानी PDP है, उनका दोनों पार्टियों के साथ गठबंधन था। हर राजनीतिक पार्टी के अपने कार्यक्रम, अपना घोषणापत्र और वादे होते हैं। हमारे पास अपना घोषणापत्र और वादे हैं, जब हम सरकार बनाएंगे तो एक साझा न्यूनतम कार्यक्रम होगा।"

तीन चरण में होंगे राज्य में चुनाव

आम आदमी पार्टी जम्मू-कश्मीर में अकेले चुनाव लड़ रही है। राज्य में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर और दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर को होने वाला है। वहीं, तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को होगा। इसके अलावा वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी।

10 साल बाद होंगे चुनाव

90 विधानसभा सीटों के लिए 360 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाने का फैसला किया गया है। 90 विस सीटों में से 74 जनरल, 9 एसटी और 7 एससी के लिए आरक्षित हैं। बता दें कि, आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले साल 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे। इस चुनाव के लिए कई पार्टियां चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के साथ राज्य में चुनाव लड़ रही हैं। वहीं, पीडीपी, बीजेपी, गुलाम नबी आजाद की पार्टी DPAP, अपनी पार्टी, एनसीपी और आम आदमी पार्टी अलग-अलग चुनाव लड़ रही है।

Created On :   26 Aug 2024 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story