राजनीति: पीएम मोदी के विकसित भारत के विजन और नीति की निरंतरता को दर्शाता है आम बजट अश्विनी वैष्णव (आईएएनएस विशेष)

पीएम मोदी के विकसित भारत के विजन और नीति की निरंतरता को दर्शाता है आम बजट  अश्विनी वैष्णव (आईएएनएस विशेष)
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश किया। बजट को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आईएएनएस से खास बातचीत करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत ही सोच-समझकर भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान की है। उन्होंने अर्थव्यवस्था के हर हिस्से, देश के हर हिस्से और समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए मजबूती प्रदान की है। आज का बजट उसी विजन और नीति की निरंतरता को दर्शाता है।

नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश किया। बजट को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आईएएनएस से खास बातचीत करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत ही सोच-समझकर भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान की है। उन्होंने अर्थव्यवस्था के हर हिस्से, देश के हर हिस्से और समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए मजबूती प्रदान की है। आज का बजट उसी विजन और नीति की निरंतरता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ऐतिहासिक तीसरी जीत के बाद सत्ता में आए हैं। इस बजट में रोजगार, मध्यम वर्गीय परिवारों, आदिवासी क्षेत्रों और मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान केंद्रित किया गया है। रोजगार जनरेशन के लिए कैपिटल इन्वेस्टमेंट में फोकस हुआ है, वो अभूतपूर्व है, भारत के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। बजट में पांच स्कीम की घोषणा की गई है। इसके लिए 2 लाख करोड़ रुपये दिए गए हैं। इतना बड़ा रोजगार जनरेशन प्रोग्राम भारत के इतिहास में शायद पहली बार हो रहा है। बहुत ही सोचे समझे तरीके से इंडस्ट्रीज की जरूरत और नौजवानों की स्किल्स और आकांक्षाओं को देखकर इंटर्नशिप का प्रोग्राम और एम्प्लॉयमेंट लिंक्ड इंसेंटिव कार्यक्रम बनाए गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इसमें पिछले 10 वर्षों से स्टार्टअप इंडिया और मेक इन इंडिया से बहुत कुछ सीखने को मिला है, इसमें उनको शामिल किया गया है। ये बहुत महत्वपूर्ण प्रोग्राम है। आने वाले वर्षों में इसके अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे। मिडिल इनकम परिवारों के लिए टैक्स रेट को कम करना और सबका सपना होता है कि अपना खुद का बड़ा घर हो, इस बजट में उस सपने को पूरा करने के प्रावधान किए गए हैं। 63,000 आदिवासी बाहुल्य ग्रामीण क्षेत्रों में तेज गति से डेवलपमेंट किया जाएगा। जिससे आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मेन स्ट्रीम में आने का मौका मिले।

अश्विनी वैष्णव ने कहा, "जब विपक्षी दल सत्ता में थे, तब बजट आवंटन लगभग 35 हजार करोड़ था। आज पीएम मोदी ने रेलवे को 2 लाख 62 हजार करोड़ का बजट आवंटन दिया है। इसमें 1 लाख 8 हजार करोड़ रुपये सेफ्टी की एक्टिवीज में हैं। पीएम मोदी ने 10 वर्षों में रेलवे को मजबूत करने के हर तरीके पर ध्यान दिया है। 2014 के पहले 60 साल देखें तो 20,000 किलोमीटर रेलवे का विद्युतीकरण हुआ था। 10 सालों में 40,000 किलोमीटर रेलवे विद्युतीकरण हुआ है। 2014 में नए ट्रैक 3 से 4 किलोमीटर एक दिन में बनते थे। पिछले वर्ष 14.50 किलोमीटर प्रतिदिन, पूरे साल में 5,300 किलोमीटर नए ट्रैक बने।"

उन्होंने कहा, "बेल्जियम जैसे देशों में रेलवे नेटवर्क है, उतना रेलवे नेटवर्क भारत में एक साल में जोड़ा गया है। पीएम मोदी ने रेलवे में मजबूती से फोकस किया है। पूर्वोदय योजना पीएम मोदी का बड़ा विजन है और ओडिशा पूर्वोदय योजना का अभिन्न अंग है। कांग्रेस सरकार के दौरान ओडिशा को रेलवे के लिए 800 करोड़ रुपये मिलते थे, आज पीएम मोदी रेलवे के लिए 10 हजार करोड़ से ज्यादा दे रहे हैं। विपक्ष कैसे कह सकता है कि ओडिशा को कुछ नहीं दिया है। उन्होंने भाषण सुना नहीं होगा।"

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बजट में किसानों के साथ अनदेखी के आरोपों पर भी जवाब दिया। उन्होंने कहा, "मल्लिकार्जुन खड़गे एक सम्मानित नेता हैं। अगर वह बजट भाषण सुनते तो पाएंगे कि इसमें किसानों पर खास ध्यान दिया गया है। बजट में नए दृष्टिकोण के साथ किसानों के लिए महत्वपूर्ण प्रावधान शामिल किए गए हैं। अगर आप रोजगार सृजन को लेकर मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव के कार्यकाल को देखें और आज से तुलना करें तो आप पाएंगे कि पीएम मोदी के आर्थिक प्रबंधन की वजह से पिछले साल 1 करोड़ 44 लाख से ज्यादा औपचारिक नौकरियां पैदा हुईं है।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 July 2024 1:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story