क्रिकेट: पूर्व क्रिकेटर ने बीसीसीआई से की 1983 की विश्व चैंपियन टीम को नकद इनाम देने की मांग

बीसीसीआई द्वारा टी20 विश्व कप विजेता टीम को 125 करोड़ रुपये प्राइज मनी देने के बाद, 1983 विश्व कप विजेता टीम के पूर्व खिलाड़ी का कहना है कि बोर्ड को कपिल देव की चैम्पियन टीम के लिए भी नकद इनाम की घोषणा करनी चाहिए।

नई दिल्ली, 7 जुलाई (आईएएनएस)। बीसीसीआई द्वारा टी20 विश्व कप विजेता टीम को 125 करोड़ रुपये प्राइज मनी देने के बाद, 1983 विश्व कप विजेता टीम के पूर्व खिलाड़ी का कहना है कि बोर्ड को कपिल देव की चैम्पियन टीम के लिए भी नकद इनाम की घोषणा करनी चाहिए।

कपिल देव की कप्तानी में भारत ने दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज को 1983 के विश्व कप फाइनल मैच में 43 रनों से हराया था। भारत ने तब 60 ओवर में 183 रन बनाने के बाद अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर छोटे लक्ष्य का भी सफलतापूर्वक बचाव किया था। मदन लाल और मोहिंदर अमरनाथ ने 3-3 विकेट लेकर वेस्टइंडीज की ताकतवर टीम को 140 रनों पर ढेर कर दिया था।

उस जीत के बाद भारतीय टीम का विश्व क्रिकेट में नई ताकत के तौर पर उभार हुआ था।

वरिष्ठ क्रिकेटर का कहना है कि तब 1983 की विश्व कप टीम को कोई इनाम नहीं दिया गया क्योंकि बीसीसीआई का कहना था कि उनके पास पैसा नहीं है, लेकिन अब बोर्ड के पैसा है तो वह अब नकद इनाम की घोषणा कर सकता है।

आईएएनएस के साथ बातचीत में अपना नाम ना उजागर करने की शर्त पर इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा, "125 करोड़ रुपये काफी बड़ी रकम होती है। हमें तब ऐसा कोई इनाम नहीं दिया गया था, क्योंकि बोर्ड का कहना था कि उसके पास पैसा नहीं है। अब वे दे सकते हैं, उनको क्या चीज रोक रही है? उस टीम के कुछ ही खिलाड़ी काम कर रहे हैं, बाकी संघर्ष कर रहे हैं। बीसीसीआई को इस बारे में सोचना चाहिए।"

1983 की चैम्पियन टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को बीसीसीआई द्वारा 25,000 रुपये दिए गए थे। जब दिवंगत गायिका लता मंगेशकर को इतनी कम रकम के बारे में पता चला, तो उन्होंने फंड जुटाने के लिए दिल्ली में एक संगीत कार्यक्रम किया था और टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 1 लाख रुपये दिए थे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 July 2024 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story