लोकसभा चुनाव 2024: देश भर में वोटों की गिनती के लिए 1224 केंद्र, 22 लाख से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी मतगणना में जुटे

देश भर में वोटों की गिनती के लिए 1224 केंद्र, 22 लाख से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी मतगणना में जुटे
देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। इसको सकुशल संपन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद है। देश भर के तमाम काउंटिंग सेंटरों पर भारी संख्या में पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। इसको सकुशल संपन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद है। देश भर के तमाम काउंटिंग सेंटरों पर भारी संख्या में पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

जानकारी के अनुसार वोटों की गिनती के लिए देश भर में 1224 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इस मतगणना केंद्र पर 22 लाख से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी मतगणना करने में जुटे हैं। देश की सभी 543 सीटों पर कुल मिलाकर 8360 प्रत्याशी मैदान हैं जिसके चुनावी भाग्य का फैसला होना है।

वोटों की गिनती के शुरुआती रुझानों में भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन विपक्ष की इंडिया गठबंधन से काफी आगे निकलता हुआ नजर आ रहा है। रुझानों को देखते हुए भाजपा दावा कर रही है कि अगर यह ट्रेंड बरकरार रहा तो एनडीए इस बार फिर एक बड़ी जीत हासिल करने जा रहा है।

शुरुआती रुझानों में वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम, लखनऊ लोकसभा सीट से राजनाथ सिंह, अमेठी लोकसभा सीट से स्मृति ईरानी, केरल के वायनाड से राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर और जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला आगे चल रहे हैं।

वहीं, दूसरी तरफ विपक्ष के नेताओं का दावा है कि परिणाम उनके अनुकूल होगा और देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने वाली है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Jun 2024 4:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story