भोपाल: स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में समर स्किल्स कार्निवाल का समापन

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में समर स्किल्स कार्निवाल का समापन
स्किल कार्निवाल की विशेषता यह रही कि इसमें बच्चों के साथ-साथ माता-पिता एवं परिवार के अन्य सदस्यों ने भी भाग लिया।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। स्कोप ग्लोबल स्किल यूनिवर्सिटी में ह्यूमैनिटीज एंड लिबरल आर्ट्स डिपार्टमेंट के द्वारा समर स्किल्स कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा था जिसका शनिवार को सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ समापन हुआ। इस स्किल कार्निवाल की विशेषता रही कि इसमें बच्चों के साथ-साथ माता-पिता एवं परिवार के अन्य सदस्यों ने भी भाग लिया।

समर कैंप के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आईसेक्ट के एजीएम अभिषेक गुप्ता, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. अजय भूषण, रजिस्ट्रार सितेश कुमार सिन्हा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। इसके अलावा ह्यूमैनिटीज एंड लिबरल आर्ट्स की डीन डॉ. टीना तिवारी एवं विभागाध्यक्ष हिना अरशद एवं विश्वविद्यालय के अलग-अलग विभागों के विभागाध्यक्ष एवं समस्त फैकेल्टीज भी मौजूद रही।

समर स्किल कार्निवल के तहत प्रतिभागियों ने क्रिकेट, फुटबॉल, एडवांस कटिंग एंड स्टिचिंग, साड़ी ड्रेपिंग, हेयरस्टाइल, मेकअप, नेल आर्ट, क्ले मॉडलिंग और पेंटिंग, एथिकल हैकिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, कथक इत्यादि विधाओं में प्रतिभागिता करते हुए रचनात्मक अंदाज में अपने क्षेत्र की बारीकियों को जाना। कार्यक्रम में प्रदर्शनी के माध्यम से बच्चों के द्वारा बनाए गए सामान को प्रदर्शित भी किया गया।

समापन समारोह में छात्रों के साथ उनके अभिभावक भी उपस्थित रहे। इस दौरान छात्रों को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अभिषेक गुप्ता ने सर्टिफिकेट प्रदान किए। अपने वक्तव्य में प्रतिभागियों से बात करते हुए अभिषेक गुप्ता ने स्किल एजुकेशन के महत्व और आने वाले समय में इंडस्ट्री डिमांड के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार कौशल विकास रोजगार के सुनहरे अवसर प्रदान करने में सहायता कर रहा है।

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. अजय भूषण ने स्किल यूनिवर्सिटी में सभी विभागों द्वारा चलाए जा रहे सर्टिफिकेट प्रोग्राम के बारे में अभिभावकों को जानकारी दी। वहीं स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. सितेश कुमार सिन्हा ने समर कार्निवल की सफलता पर सभी को बधाई दी और कहा कि भविष्य में इस आयोजन को समर कैंप और विंटर कैंप के रूप में साल में दो बार आयोजित करने का प्रयास करेंगे।

Created On :   8 Jun 2024 1:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story