Bhopal News: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालयकी राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा रैली, फ़्लैश मॉब व नुक्कड़ नाटक का आयोजन

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालयकी राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा रैली, फ़्लैश मॉब व नुक्कड़ नाटक का आयोजन

Bhopal News: रवींद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने हाल ही में अन्ना नगर में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें रैली, नुक्कड़ नाटक और फ्लैश मॉब शामिल थे। यह कार्यक्रम भारत सरकार और उच्च शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य सामाजिक जागरूकता को बढ़ावा देना था।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अशोक पटेल और विशिष्ट अतिथि एच आर गायधनी, संयुक्त महाप्रबंधक, हडको (भारत सरकार) उपस्थित रहे। पटेल ने अपने संबोधन में कहा, "स्वच्छता ही सेवा एक ऐसा जन आंदोलन है जिसमें हर एक भारतीय को शामिल होकर भारत देश को साफ और सुंदर बनाना चाहिए। इस तरह के कार्यक्रम युवाओं को जागरूक करने और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का एक महत्वपूर्ण माध्यम हैं।" वहीं, गायधनी ने कहा, "स्वच्छता अभियान न केवल वातावरण की सुंदरता बढ़ाने में सहायक होता है बल्कि यह लोगों को अच्छा स्वास्थ्य भी प्रदान करता है। हम सभी को मिलकर इस तरह के सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूक रहना होगा और युवा पीढ़ी को इस दिशा में आगे बढ़ाना होगा।"

कार्यक्रम का संयोजन एवं नेतृत्व कार्यक्रम अधिकारी गब्बर सिंह ने किया, जिन्होंने पूरे आयोजन को व्यवस्थित किया। दलनायक अविनाश कुमार, जमशेद आलम, रिपांशु कुमार, दानिश खान और शुभम माइकल ने भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम में 110 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिन्होंने अपनी सक्रिय भागीदारी से इसे जीवंत बनाया।

रैली के माध्यम से सामुदायिक मुद्दों के प्रति जागरूकता फैलाने और नुक्कड़ नाटक के जरिए समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास किया गया। इस प्रकार के आयोजन विश्वविद्यालय की सामुदायिक सेवा और सामाजिक जिम्मेदारी को दर्शाते हैं, जो शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक जागरूकता को भी बढ़ावा देते हैं।

कार्यक्रम अधिकारी श्री गब्बर सिंह ने कहा, "इस प्रकार के आयोजन न केवल छात्रों को जागरूक करते हैं, बल्कि उन्हें सामाजिक मुद्दों के प्रति संवेदनशील भी बनाते हैं। हमारा उद्देश्य समाज में सकारात्मक बदलाव लाना है।"

Created On :   9 Oct 2024 12:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story