कार्रवाई: राजस्व अधिकारी जन समस्याओं का प्राथमिकता के साथ करें निराकरण- कलेक्टर

  • राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक संपन्न
  • लक्ष्य अनुरूप प्रगति लाने के लिए निर्देशित करने के संबंध में कहा
  • लापरवाही बरतने वाले पटवारियों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग उठी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-09 17:47 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। कलेक्टर सुरेश कुमार ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर लंबित राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की और समय सीमा में प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। अधिकारियों को आम जनता के एवं हितग्राहीमूलक प्रकरणों का निराकरण भी निर्धारित समयावधि में करने के साथ जन समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही राजस्व विभाग की प्रत्येक गतिविधियों में अपेक्षानुरूप प्रगति लाने के लिए कहा। कलेक्टर ने बैठक में नामांतरण, सीमांकन व बंटवारा सहित राजस्व अभिलेख दुरूस्तीकरण व राजस्व महाअभियान 2.0 में क्रियान्वित गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली और नक्शा-तरमीम सहित समग्र ई-केवायसी कार्य सतत रूप से संचालित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने किसान सम्मान निधि, खरीफ उपार्जन की तैयारी व खाद्यान्न वितरण के संबंध मेंं भी आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को भी लक्ष्य अनुरूप प्रगति लाने के लिए निर्देशित करने के संबंध में कहा। उन्होंने कहा कि आरसीएमएस की भांति ही साईबर तहसील के लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जाए। किसी भी स्थिति में दस दिवस से अधिक प्रकरण लंबित न रहें।

शासकीय विभागों के भूमि आवंटन संबंधी प्रकरणों सहित टीएल, जनसुनवाई और सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण निराकरण तथा लोक सेवा गारंटी की सेवाओं के भी गुणवत्तापूर्ण व समय सीमा में निराकरण के लिए कहा। सभी राजस्व अधिकारियों को भू-राजस्व संहिता के नवीन प्रावधान अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्रों और न्यायालयीन मामलों का भी विधिवत निराकरण करें। भू-अभिलेख के अमल व भू-अर्जन अवार्ड सहित मुआवजा वितरण के लंबित मामलों की समीक्षा की। पन्ना-सतना एवं पन्ना-खजुराहो रेल लाइन के मुआवजा वितरण का कार्य भी गंभीरतापूर्वक निराकृत कर किसी समस्या पर वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल अवगत कराने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि नोडल अधिकारी की उपस्थिति में हर माह निर्धारित दिवस पर अधिकाधिक हितग्राहियों को राशन का वितरण सुनिश्चित करें। प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान पर समयावधि में खाद्यान्न का परिवहन भी सुनिश्चित किया जाए। हितग्राही के साथ खाद्यान्न वितरण के फोटो भेजने के निर्देश भी दिए। साथ ही निर्धारित तिथि पर अवकाश होने पर भी दुकान खोलकर खाद्यान्न वितरण के लिए कहा। इस संबंध में हितग्राहियों के मोबाइल सीडिंग सहित आधार व ई-केवायसी कार्य अविलंब संपादित कर पूर्ण करने और इस कार्य में लापरवाही पर संबंधित पीडीएस दुकान के विरूद्ध कार्यवाही के लिए कहा। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को प्रत्येक मंगलवार को ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई की मॉनिटरिंग और अग्रिम भ्रमण कार्यक्रम समय पर अनुमोदित कराने के लिए कहा।

मतदाताओं के सत्यापन व मतदाता सूची के शुद्धीकरण कार्य में तेजी लायें

जिला कलेक्टर ने पन्ना नेशनल पार्क में प्रस्तावित ईको सेंसिटिव जोन के दृष्टिगत पन्ना, अजयगढ एवं अमानगंज तहसील से सटे ग्रामों तथा कोर एवं बफर क्षेत्र में निर्धारित दूरी के मानक अनुसार आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। खरीफ उपार्जन एवं आगामी 19 सितम्बर से कृषक पंजीयन के दृष्टिगत ई-गिरदावरी कार्य समय पर पूर्ण करने, प्रतिदिन पंजीयन कार्य की निगरानी, सिकमी किसानों के पंजीयन संबंधी रिकार्ड संधारित करने सहित अधिकारियों को अपने कार्यालय में आवक-जावक कार्य की मॉनीटरिंग के निर्देश भी दिए। साथ ही वर्तमान में संचालित मतदाताओं के सत्यापन व मतदाता सूची के शुद्धीकरण कार्य में तेजी लाने के लिए कहा। सेक्टर अधिकारियों के भ्रमण पश्चात मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण प्रस्ताव के आधार पर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने बीएलओ द्वारा संपादित कार्य की सतत मॉनीटरिंग की बात कही। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी लक्ष्य निर्धारण कर दायित्वों का निर्वहन और प्रगति का आंकलन करें। साथ ही सख्त हिदायत दी कि इस सप्ताह कार्य में लापरवाही बरतने वाले पटवारियों के विरूद्ध कार्यवाही व विभागीय जांच की कार्यवाही करें। शासन एवं अन्य वरिष्ठ कार्यालयों के पत्रों पर नियमित रूप से स्वयं संज्ञान लेकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

Tags:    

Similar News