2 विधानसभा सीटों में वोटिंग जारी, 1 बजे तक करीब 38 फीसदी लोगों ने किया मतदान

बिहार उपचुनाव 2 विधानसभा सीटों में वोटिंग जारी, 1 बजे तक करीब 38 फीसदी लोगों ने किया मतदान

Bhaskar Hindi
Update: 2021-10-30 09:00 GMT
2 विधानसभा सीटों में वोटिंग जारी, 1 बजे तक करीब 38 फीसदी लोगों ने किया मतदान

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार विधानसभा की दो सीटों तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए शनिवार को सुबह 7 बजे से मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। अपराह्न् एक बजे तक करीब 38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। चुनाव को लेकर लोगों में उत्साह है और मतदान केंद्रों के सामने मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है।

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी के मुताबिक अपराह्न् एक बजे तक 37 . 92 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। उन्होंने बताया कि 1 बजे तक कुशेश्वरस्थान में 36 . 55 प्रतिशत मतदान हो चुका है जबकि तारापुर में 39 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयेाग कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कहीं से बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।

मतदाता शाम के चार बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। तारापुर के नौ जबकि कुशेश्वरस्थान विधानसभा के आठ उम्मीदवारों की किस्मत आज ईवीएम में बंद हो जाएगी। प्रशासन ने चुनाव को लेकर पूरी तैयारी की हुई है। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना दो नवंबर को होगी। कुशेश्वरस्थान के मतदाताओं के लिए जहां 310 मतदान केंद्र बनाए गए हैं वहीं तारापुर सीट के मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कुल 406 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इस उपचुनाव में मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (युनाइटेड) के बीच माना जा रहा है। इस चुनाव में सत्ताधारी गठबंधन जदयू के पक्ष में एकजुट है वहीं विपक्षी दलों के महागठबंधन में फूट पड़ गई है। कांग्रेस और राजद दोनों पार्टियों ने दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। जमुई से सांसद चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) भी अपने प्रत्याशी उतारे है, जिससे उपचुनाव काफी रोचक बना हुआ है। वैसे, कहा जा रहा है कि इस चुनाव परिणाम का फिलहाल सरकार पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।

जदयू ने दोनों सीटों पर नए चेहरों पर दांव लगाया है। मेवालाल चौधरी के निधन से खाली हुई सीट तारापुर से पार्टी ने राजीव कुमार सिंह को प्रत्याशी बनाया है जबकि सुरक्षित कुशेश्वर स्थान सीट से अमन भूषण हजारी उम्मीदवार हैं। इस सीट से उनके पिता शशि भूषण हजारी ने लगातार तीन बार जीत दर्ज की थी। राजद ने तारापुर से अरूण साह को जबकि कुशेश्वरस्थान से गणेश भारती को मैदान में उतारा है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News