T20 World Cup Final LIVE: खत्म हुआ इंतजार....खुशी से झूम रहा देश, भारत ने टी-20 वर्ल्डकप पर जमाया कब्जा

खत्म हुआ इंतजार....खुशी से झूम रहा देश, भारत ने टी-20 वर्ल्डकप पर जमाया कब्जा
  • भारत ने जीता टी-20 वर्ल्डकप 2024
  • खत्म किया 13 साल का सूखा
  • विराट कोहली बने मैन ऑफ द मैच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 13 साल का इंतजार खत्म हो गया है। देश में इस वक्त दिवाली मन रही है। रोहित शर्मा की टीम ने टी-20 वर्ल्डकप जीत लिया है। एक समय 177 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही साउथ अफ्रीका एक समय इस आसानी से पूरा करती नजर आ रही थी। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की।

बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के हाथों से जीती हुई बाजी छीन ली। भारतीय टीम 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप का विजेता बना। इस मेगा जीत का कोई एक हीरो नहीं है, यह पूरी टीम की जीत है। सभी ने इस जीत में योगदान दिया है।

मैच की शुरूआत में इंडिया ने टॉस जीता और पहले बैटिंग चुनी। टीम में पावरप्ले में ही रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के रूप में अपने तीन बड़े विकेट गंवा दिए। इसके बाद कोहली ने मोर्चा संभाला और पहले अक्षर पटेल और फिर शिवम दुबे के साथ शानदार साझेदारियां कर टीम को 176 रनों तक पहुंचाया। कोहली ने 76 और अक्षर पटेल ने 47 रन की पारी खेली। वहीं शिवम दुबे 27 रनों की अहम पारी खेली। साउथ अफ्रीका की ओर से स्पिनर केशव महाराज और एनरिक नॉर्त्या ने 2-2 विकेट लिए। तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और मार्को यानसन ने 1-1 विकेट मिला।

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरीअफ्रीकी टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन बनाए। हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। अफ्रीका की ओर से हेनरिक क्लासन ने 27 बॉल पर 52 रन बनाए, जबकि ओपनर डी कॉक ने 31 बॉल पर 39 रन की पारी खेली। जब तक ये दोनों क्रीज पर थे मैच में साउथ अफ्रीका बना हुआ था। लेकिन इनके आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका के हाथ से मैच निकल गया। विराट कोहली को उनकी शानदारी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Live Updates

Created On :   29 Jun 2024 2:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story