IND vs NZ Test Series: धोनी के दो रिकॉर्ड्स की ऋषभ पंत ने की बराबरी, सिर्फ एक रन से बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने से चूके

  • बेंगलुरु टेस्ट में 99 पर आउट हुए पंत
  • सिर्फ 1 रन से माही का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके
  • भारतीय क्रिकेट इतिहास में 99 रनों पर सबसे ज्यादा बार आउट हुए हैं सचिन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-19 11:51 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच इन दिनों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही थी। पहली पारी में पूरी टीम महज 46 रनों पर सिमट गई थी। लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम ने शानदार वापसी की है। इस दौरान भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 99 रनों की शानदार पारी खेली। मैच की दूसरी पारी में वह अपने शतक से केवल 1 रन पीछे रह गए। लेकिन इसी के साथ उन्होंने एक खास मामले में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है। वहीं, ऋषभ केवल एक रन से माही का रिकॉर्ड तोड़ने से भी रह गए। 

सरफराज के साथ मिलकर की 177 रनों की पार्टनरशिप

बेंगलुरु में खेले जा रहे सीरीज के पहले मुकाबले में ऋषभ पंत की एंट्री स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के पवेलियन लौटने के बाद हुई। उनके मैदान में आने तक भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 231 रन था। इसके बाद पंत और भारतीय बल्लेबाज सरफराज खान ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेल का प्रदर्शन करते हुए 177 रनों की शानदार साझेदारी की। लेकिन विलियम ओ रुक की गेंद पर वह क्लीन बोल्ड हो गए थे। इसी के साथ वह अपने शतक से महज एक रन दूर रह गए। उनके साथ बल्लेबाजी कर रहे सरफराज ने टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 18 चौके और 3 छक्कों के साथ 150 रन ठोके।

कीर्तिमान रचने से चूके पंत

इस मैच में ऋषभ केवल 1 रन से शतक से चूक गए। अगर वह अपना शतक पूरा कर लेते तो भारतीय टेस्ट इतिहास में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन जाते। बता दें, दोनों खिलाड़ियों ने अपने टेस्ट करियर में कुल 6-6 शतक जड़े हैं। इसके बावजूद ऋषभ ने एक खास मामले में माही की बराबरी कर ली है। 

दरअसल, महेंद्र सिंह धोनी इससे पहले इकलौते ऐसे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज थे जो 99 रन पर आउट हुए थे। जानकारी के लिए बता दें, साल 2012 में भारत और इंग्लैंड के बीच नागपुर में खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले की पहली पारी में माही 99 रनों पर आउट हो गए थे। लेकिन अब ऋषभ पंत दूसरे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है।

99 रनों पर सबसे ज्यादा बार आउट हुए हैं सचिन

अगर बात करें टेस्ट क्रिकेट में 99 रनों पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज की तो इस सूची में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और 'द-वॉल' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ संयुक्त रूप से टॉप पर विराजमान है। दोनों दिग्गज खिलाड़ी भारतीय टेस्ट इतिहास में 10-10 बार सिर्फ एक रन से शतक पूरा करने से चूके हैं।

Tags:    

Similar News