टेनिस: टीपीएल 6 सुमित नागल, ह्यूगो गैस्टन और मैग्डा लिनेट जैसे शीर्ष नाम होंगे शामिल

टेनिस प्रीमियर लीग (टीपीएल) का छठा सीजन 3 से 8 दिसंबर के बीच मुंबई के क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में खेला जाएगा। इस सीजन पूरी दुनिया के कई शीर्ष टेनिस खिलाड़ी भी लीग में खेलते नजर आने वाले हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-20 08:26 GMT

मुंबई, 20 अगस्त (आईएएनएस)। टेनिस प्रीमियर लीग (टीपीएल) का छठा सीजन 3 से 8 दिसंबर के बीच मुंबई के क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में खेला जाएगा। इस सीजन पूरी दुनिया के कई शीर्ष टेनिस खिलाड़ी भी लीग में खेलते नजर आने वाले हैं।

टेनिस जगत के कुछ शीर्ष नाम भारत आएंगे। टीपीएल 2024 में फॉर्म में चल रहे भारतीय खिलाड़ी सुमित नागल (वर्ल्ड नंबर 74 और भारत नंबर 1) और फ्रांस के ह्यूगो गैस्टन (वर्ल्ड नंबर 61) मुख्य आकर्षण होंगे, जबकि महिलाओं में पोलैंड की मैग्डा लिनेट (वर्ल्ड नंबर 41) और अर्मेनियाई एलिना अवनेस्यान (वर्ल्ड नंबर 52) आकर्षण का केंद्र होंगी।

पांच सफल सीजन के बाद टीपीएल फ्रेंचाइजी लीग में आईपीएल के करीब है। सभी फ्रेंचाइजी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए कुल पांच-पांच मैच खेलेंगी क्योंकि लीग का मुख्य उद्देश्य टेनिस फैंस का ध्यान आकर्षित करता है।

दो फ्रेंचाइजी के बीच सभी मैच पुरुष एकल, महिला एकल, मिश्रित युगल और पुरुष युगल होंगे। दो फ्रैंचाइजी के बीच प्रत्येक मैच में 100 अंक दांव पर होंगे, जहां प्रत्येक श्रेणी 25 अंकों की होगी। प्रत्येक टीम लीग चरण में कुल 500 अंक (100 अंक x 5 मैच) खेलेगी और अंक तालिका में शीर्ष 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली फ्रेंचाइजी हैं- पीबीजी पुणे जगुआर, बंगाल विजार्ड्स, पंजाब पैट्रियट्स, हैदराबाद स्ट्राइकर्स, गुजरात पैंथर्स, मुंबई लियोन आर्मी और गत विजेता बेंगलुरु एसजी पाइपर्स।

इसके अलावा, टीपीएल की नजर जमीनी स्तर पर भी है और वह यह सुनिश्चित करने के लिए उत्सुक है कि भविष्य में टेनिस सितारों का जलवा बना रहे। इसे ध्यान में रखते हुए, टीपीएल ने पहले ही जिला रैंकिंग टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए गुजरात राज्य टेनिस संघ (जीएसटीए), दिल्ली लॉन टेनिस संघ (डीएलटीए) और महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस संघ (एमएसएलटीए) के साथ समझौता कर लिया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News