विज्ञान/प्रौद्योगिकी: शिक्षा और रोजगार के लिए 2 लाख करोड़ रुपये से भारत की वृद्धि दर को मिलेगी रफ्तार रोनी स्क्रूवाला

आम बजट 2024-25 की तारीफ करते हुए देश के बड़े निवेशक और उद्योगपति रोनी स्क्रूवाला ने शनिवार को कहा कि शिक्षा और रोजगार के लिए 2 लाख करोड़ रुपये आवंटित करना देश के समग्र विकास के लिए गेम चेंजर साबित होगा।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-27 10:08 GMT

नई दिल्ली, 27 जुलाई (आईएएनएस)। आम बजट 2024-25 की तारीफ करते हुए देश के बड़े निवेशक और उद्योगपति रोनी स्क्रूवाला ने शनिवार को कहा कि शिक्षा और रोजगार के लिए 2 लाख करोड़ रुपये आवंटित करना देश के समग्र विकास के लिए गेम चेंजर साबित होगा।

बजट में शिक्षा, रोजगार और स्किल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो कि सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाता है।

स्क्रूवाला ने कहा कि रोजगार, स्किल और सूक्ष्म, लघु और मध्यम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) सेक्टर में फोकस किए जाने के कारण देश के आर्थिक विकास को सहारा मिलेगा और इससे अगले एक दशक में 100 मिलियन से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

सरकार के मुताबिक, नए बजट में एमएसएमई सेक्टर को आगे बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इससे कार्यबल के लिए रोजगार के मौके बढ़ेंगे। बजट में मध्यम वर्ग के लिए भी काफी कदम उठाए गए हैं, जिससे देश के विकास को बढ़ावा मिल सके।

एडटेक प्लेटफॉर्म अपग्रेड के सह-संस्थापक और चेयरमैन स्क्रूवाला के कहा कि सरकार ने खर्च में रक्षा, ग्रामीण भारत, शिक्षा और कृषि को टॉप पांच में प्राथमिकता दी है। यह भारत के डेमोग्राफिक डिविडेंड को भुनाने के सही तरीके हैं। इंटर्नशिप और महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दों को बजट में महत्व दिए जाने से भारत के विकास में मदद मिलेगी।

वहीं, उन्होंने लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन (एलटीसीजी) के मुद्दे पर कहा कि भारत में कैपिटल गेन टैक्स अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है।

नए टैक्स नियमों के तहत एलटीसीजी 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं, शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स (एसटीसीजी) 20 प्रतिशत हो गया है, जो कि पहले 15 प्रतिशत था।

हांगकांग, सिंगापुर और यूएई टैक्स हैवन जैसे देशों को छोड़ दिए जाए तो भारत में कैपिटल गेन टैक्स वैश्विक स्तर पर काफी कम है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News