चीन और मालदीव के राष्ट्रपति द्विपक्षीय संबंधों के विकास का रणनीतिक नियोजन करेंगे

बीजिंग, 5 जनवरी (आईएएनएस)। चीन ने शुक्रवार को घोषणा की कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू राष्ट्रपति शी चिनफिंग के निमंत्रण पर 8 से 12 जनवरी तक चीन की राजकीय यात्रा करेंगे।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-01-05 09:34 GMT

बीजिंग, 5 जनवरी (आईएएनएस)। चीन ने शुक्रवार को घोषणा की कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू राष्ट्रपति शी चिनफिंग के निमंत्रण पर 8 से 12 जनवरी तक चीन की राजकीय यात्रा करेंगे।

इस यात्रा का परिचय देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने बताया कि वर्तमान में चीन मालदीव संबंध नये ऐतिहासिक स्थल पर खड़े हैं। विश्वास है कि इस यात्रा से दोनों देशों के राष्ट्रपति द्विपक्षीय संबंधों के विकास का रणनीतिक नियोजन करेंगे और चीन-मालदीव संबंध नयी मंजिल पर ले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग राष्ट्रपति मुइज्जू के सम्मान में स्वागत रस्म करेंगे और स्वागत भोज देंगे। दोनों नेता औपचारिक वार्ता करेंगे और सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर समारोह में उपस्थित होंगे। चीनी प्रधान मंत्री ली छ्यांग और एनपीसी राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष चो लची अलग-अलग तौर पर राष्ट्रपति मुइज्जू से भेंट करेंगे।

उन्होंने कहा कि चीन और मालदीव की मित्रता का लंबा इतिहास है। राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद 52 वर्षों में दोनों देशों ने हमेशा एक दूसरे का सम्मान व समर्थन कर बड़े व छोटे देशों के बीच समानतापूर्ण बर्ताव और पारस्परिक लाभ व साझा जीत की मिसाल खड़ी की है।

दस साल में चीन और मालदीव संबंधों का गहराई में विकास हुआ। बेल्ट एंड रोड सहनिर्माण और विभिन्न क्षेत्रों के व्यावहारिक सहयोग में भारी उपलब्धियां हासिल हुई हैं और परंपरागत मित्रता निरंतर बढ़ती रही है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News