खेल: विनेश फोगाट मामले पर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने की महावीर फोगाट से मुलाकात

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक के 50 किग्रा भारवर्ग फ्रीस्टाइल कैटेगरी के फाइनल में खेलने के लिए अयोग्य घोषित की गई हैं। फाइनल बाउट से पहले वजन मापने के दौरान विनेश का वजन उनके भारवर्ग से 100 ग्राम अधिक पाया गया। विनेश और भारत के लिए यह काफी निराशाजनक रहा। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विनेश फोगाट के परिजनों से हरियाणा में बात की।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-07 13:01 GMT

नई दिल्ली, 7 अगस्त (आईएएनएस)। विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक के 50 किग्रा भारवर्ग फ्रीस्टाइल कैटेगरी के फाइनल में खेलने के लिए अयोग्य घोषित की गई हैं। फाइनल बाउट से पहले वजन मापने के दौरान विनेश का वजन उनके भारवर्ग से 100 ग्राम अधिक पाया गया। विनेश और भारत के लिए यह काफी निराशाजनक रहा। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विनेश फोगाट के परिजनों से हरियाणा में बात की।

भगवंत मान ने महावीर फोगाट से बातचीत के दौरान विनेश के लिए अपना पूरा सपोर्ट जताया। उन्होंने कहा कि, "विनेश को कुछ तकनीकी मुद्दों की वजह से अयोग्य ठहराना काफी निराशाजनक फैसला है, इसके बावजदू पूरे देश को उनके समर्पण और भावना के लिए गर्व है। विनेश ने एक ही दिन में तीन बाउट जीते थे और अगले दिन उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा आया।"

इसके लिए भगवंत मान ने भारतीय ओलंपिक संघ के सदस्यों पर सवाल उठाया। भगवंत मान ने कहा, "वजन कम करने के लिए विनेश के बाल भी कटवा दिए गए। इस लेवल पर इतनी बड़ी गलतियां हो रही हैं। उनके कोच और फीजियो की सैलरी लाखों में है। वह लोग क्या कर रहे थे?

वहीं, भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा कि हम सब इससे निराश हैं। विनेश फोगाट शारीरिक तौर पर ठीक हैं, लेकिन मानसिक तौर पर वह दुखी हैं। विनेश का वजन कम करने के लिए उनके सपोर्ट और मेडिकल स्टाफ ने पूरी रात काम किया। डॉक्टर भी पूरी रात नहीं सो पाए।

इस मामले पर डॉ दिनशॉ पारदीवाला ने बताया, "मंगलवार को बाउट के बाद विनेश का वजन सामान्य से अधिक बढ़ रहा था। इसके लिए कोच ने विनेश पर सामान्य 'वेट कट' प्रक्रिया शुरू की, और उन्हें पूरा भरोसा था कि रात के बाद विनेश का वजन नियंत्रण में आ जाएगा। हालांकि, सुबह पूरे प्रयास के बावजूद, यह 100 ग्राम ज्यादा था और विनेश फाइनल बाउट के लिए अयोग्य हो गईं।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News