अर्थव्यवस्था: अगले पांच वर्षों में वैश्विक आर्थिक विकास में चीन का योगदान होगा सबसे ज्यादा :ब्लूमबर्ग

ब्लूमबर्ग का अनुमान है कि अगले पांच वर्षों में चीन वैश्विक आर्थिक विकास में सबसे बड़ा योगदानकर्ता होगा। इसका योगदान सभी जी7 देशों के संयुक्त योगदान से भी ज्यादा और अमेरिका की तुलना में लगभग दोगुना होगा।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-04-21 13:25 GMT

बीजिंग, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्लूमबर्ग का अनुमान है कि अगले पांच वर्षों में चीन वैश्विक आर्थिक विकास में सबसे बड़ा योगदानकर्ता होगा। इसका योगदान सभी जी7 देशों के संयुक्त योगदान से भी ज्यादा और अमेरिका की तुलना में लगभग दोगुना होगा।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के नवीनतम आर्थिक पूर्वानुमान डेटा के आधार पर ब्लूमबर्ग की गणना से पता चलता है कि 2024 से 2029 तक, चीन नई वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में लगभग 21 प्रतिशत का योगदान देगा जबकि जी7 का योगदान 20 प्रतिशत और अमेरिका का योगदान 12 प्रतिशत होगा।

अगले पांच वर्षों में वैश्विक आर्थिक विकास का 75 प्रतिशत 20 देशों में केंद्रित होने की उम्मीद है, जिनमें चीन, भारत, अमेरिका और इंडोनेशिया वैश्विक आर्थिक विकास में आधे से अधिक का योगदान देंगे।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 16 अप्रैल को विश्व आर्थिक परिदृश्य पर नई रिपोर्ट जारी की। इसमें वर्ष 2024 के लिए वैश्विक आर्थिक वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 3.2 प्रतिशत किया गया है।

(साभार,चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News