खेल: 50 किग्रा कुश्ती फाइनल में विनेश फोगाट की जगह युसनेलिस गुज़मैन लोपेज लेंगी

सेमीफाइनल में विनेश फोगाट से हारने वाली क्यूबा की पहलवान युसनेलिस गुजमैन लोपेज महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल में भारतीय पहलवान की जगह लेंगी, क्योंकि विनेश पेरिस ओलंपिक में दूसरे दिन के वेट-इन में विफल रही थीं। आयोजकों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-07 10:04 GMT

पेरिस, 7 अगस्त (आईएएनएस)। सेमीफाइनल में विनेश फोगाट से हारने वाली क्यूबा की पहलवान युसनेलिस गुजमैन लोपेज महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल में भारतीय पहलवान की जगह लेंगी, क्योंकि विनेश पेरिस ओलंपिक में दूसरे दिन के वेट-इन में विफल रही थीं। आयोजकों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

विनेश को संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ स्वर्ण पदक मुकाबले में प्रतिस्पर्धा करनी थी, लेकिन उन्हें 50 किलोग्राम वजन की सीमा से कुछ ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया ।

आयोजकों ने एक बयान में कहा, "विनेश (भारत) दूसरे दिन के वेट-इन में विफल रही। अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती नियमों के अनुच्छेद 11 के अनुसार, विनेश (भारत) की जगह उस पहलवान को लिया जाएगा जो सेमीफाइनल में उसके खिलाफ हार गयी थी। इसलिए, गुज़मैन लोपेज़ युसनेलिस (क्यूबा) को फ़ाइनल में लिया जाएगा। "

इसमें कहा गया, "रेपेचेज सुसाकी यूई (जापान ) बनाम लिवाच ओक्साना (यूक्रेन) कांस्य पदक मैच बन जाएगा।"

सेमीफाइनल में, विनेश ने गुज़मैन को 5-0 से हराकर प्रतियोगिता में भारत के लिए कम से कम रजत पदक की गारंटी दी। इस प्रक्रिया में, उन्होंने ओलंपिक फाइनल में जगह बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया, लेकिन वह अब इस महत्वपूर्ण मैच के लिए उपस्थित नहीं रहेंगी।

अयोग्यता के बाद, स्टार भारतीय पहलवान, जो अपना तीसरा ओलंपिक खेल रही थी, को यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग नियमों के अनुसार अंतिम स्थान पर रखा जाएगा।

विनेश ने अपने अभियान की शुरुआत एक बड़ी उलटफेर भरी जीत के साथ की जब उन्होंने दुनिया की नंबर 1 और जापान की चार बार की विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता युई सुसाकी को हराया, जो एक पहलवान के रूप में अपने पूरे करियर में 95 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपराजित रहीं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News