क्रिकेट: रोहित शर्मा को एक कप्तान और बल्लेबाज के तौर पर रिप्लेस करने के लिए भारत के पास हैं ये विकल्प

रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप 2024 फाइनल मुकाबले के बाद अन्तर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। रोहित ने विश्व कप ट्रॉफी जीतने के बाद अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को कप्तानी देने का विकल्प खोल दिया है क्योंकि सीनियर खिलाड़ियों में विराट कोहली और रवींद्र जडेजा भी टी20 अन्तर्राष्ट्रीय से अपने संन्यास की घोषणा कर चुके हैं। रोहित ना केवल शानदार कप्तान रहे हैं बल्कि सफेद गेंद प्रारूप में बेजोड़ बल्लेबाज भी हैं। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि उनकी जगह पर कप्तानी और बल्लेबाजी के तीन विकल्प कौन हो सकते हैं।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-05 12:12 GMT

नई दिल्ली, 5 जुलाई (आईएएनएस)। रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप 2024 फाइनल मुकाबले के बाद अन्तर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। रोहित ने विश्व कप ट्रॉफी जीतने के बाद अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को कप्तानी देने का विकल्प खोल दिया है क्योंकि सीनियर खिलाड़ियों में विराट कोहली और रवींद्र जडेजा भी टी20 अन्तर्राष्ट्रीय से अपने संन्यास की घोषणा कर चुके हैं। रोहित ना केवल शानदार कप्तान रहे हैं बल्कि सफेद गेंद प्रारूप में बेजोड़ बल्लेबाज भी हैं। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि उनकी जगह पर कप्तानी और बल्लेबाजी के तीन विकल्प कौन हो सकते हैं।

कप्तानी की बात करें तो हार्दिक पांड्या का नाम सबसे पहले उभरता है जिन्होंने रोहित की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की टी20 टीम की कप्तानी बखूबी की है। इसके अलावा वे आईपीएल में मुंबई इंडियंस के भी कप्तान हैं और इससे पहले गुजरात टाइटंस के भी कप्तान रह चुके हैं। उन्होंने भारत को 16 टी20 मैचों में 10 मैच अपनी कप्तानी में जिताए हैं।

जसप्रीत बुमराह भी एक और शानदार कप्तानी विकल्प हैं जो उच्च दबाव की परिस्थितियों में खुद को पहले भी साबित कर चुके हैं। वे सीनियर भी हैं और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में भी शुमार हैं। जसप्रीत बुमराह ने पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ अपनी कप्तानी में विपक्षी टीम का क्लीन स्वीप किया था।

टी20 में भारत के धुआंधार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपनी बल्लेबाजी से पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। जिस तरह के शॉट्स उन्होंने ईजाद किए हैं वे उनकी सोच और खेल में नई चीजों को सफलतापूर्वक अपनाने की उनकी क्षमता को दर्शाता है। इसके अलावा उनका निडर अंदाज उनके आत्मविश्वास को बखूबी व्यक्त करता है। सूर्यकुमार यादव ने भी भारत की कप्तानी 7 मैचों में की है और 5 में जीत दिलाई है।

रोहित शर्मा को बतौर बल्लेबाज रिप्लेस करना भी आसान नहीं है लेकिन भारत के पास रुतुराज गायकवाड़ जैसा शानदार विकल्प है जिन्होंने भारत के लिए खेलते हुए 19 टी20 मैचों में 140.06 के स्ट्राइक रेट और 35.71 के औसत के साथ बैटिंग की है। वे ओपनिंग में काफी भरोसेमंद भी हैं और ये बात उन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ओपन करते हुए भी साबित की है। इसके अलावा शुभमन गिल भी काफी योग्य विकल्प हैं जो जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की कमान भी संभालने जा रहे हैं। गिल के पास अपार क्षमताएं हैं और वे भारत के लिए 14 टी20 मैचों में 147.58 के स्ट्राइक रेट के साथ 335 रन बना चुके हैं।

रोहित शर्मा को रिप्लेस करने के लिए युवा अभिषेक शर्मा का नाम भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है जिन्होंने आईपीएल में अपने तूफानी खेल से ध्यान आकर्षित किया है। बाएं हाथ के इस खतरनाक बल्लेबाज ने आईपीएल के पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से ओपन करते हुए 16 मैचों में 204.22 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट के साथ 484 रन बनाए थे, जिसमें तीन बहुत तेज अर्धशतक भी शामिल हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News