टीम इंडिया विक्ट्री परेड: वानखेड़े में टीम इंडिया का हुआ सम्मान, 125 करोड़ रुपये की प्राइज मनी से सम्मानित हुए 'हिंद के सितारे'

  • विश्वविजेता टीम इंडिया की वतन वापसी
  • दिल्ली से मुंबई पहुंची टीम
  • मुंबई के मरीन ड्राइव से वानखेड़े तक निकला विजय जुलूस

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-04 12:48 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। चार जुलाई का दिन इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया। इस दिन उस टीम की वतन वापसी हुई जिसने वर्ल्डकप जीतकर 140 हिंदुस्तानियों के चेहरों पर खुशी ला दी। 13 साल से जिस ट्रॉफी का इंतजार पूरा देश कर रहा था उस इंतजार को रोहित और उनकी टीम ने खत्म करा दिया। अपने चहेते स्टार्स का स्वागत करने के लिए सभी फैंस दिल्ली से लेकर मुंबई तक सड़कों पर उतर आए।

सुबह 6 बजे बारबाडोस से दिल्ली पहुंची टीम इंडिया के स्वागत का जश्न रात 10 बजे तक चला। इन 16 घंटों में टीम दिल्ली में पीएम मोदी से मिली।

इसके बाद मुंबई आई जहां मरीन ड्राइव के नरीमन प्वाइंट से लेकर वानखेड़े स्टेडियम तक टीम इंडिया का विक्ट्री परेड चली। इसके बाद टीम का सम्मान समारोह हुआ जहां बीसीसीआई ने टीम को 125 करोड़ रुपये की राशि से सम्मानित किया।

इस मौके पर टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने स्टेडियम में मौजूद फैंस को संबोधित किया। राहुल द्रविड़ ने कहा, 'इन लड़कों ने जो किया है, वह अविश्वसनीय है। कड़ी मेहनत, लचीलापन, कभी हार न मानने वाला रवैया, लगातार बेहतर होने की कोशिश। मैं इस प्यार को मिस करूंगा। वहीं कप्तान रोहित ने वर्ल्डकप की जीत को हर भारतीय की जीत बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि विश्वकप की ट्रॉफी हर भारतीय की ट्रॉफी है। रोहित ने कहा, 'सभी का शुक्रिया। जब से हम भारत आए हैं, तब से यह शानदार रहा है। यह ट्रॉफी पूरे देश के लिए है।'

विराट कोहली ने कहा कि 'रोहित जब सीढ़ियों पर थे, तब मेरी और उनकी आंखों में आंसू थे। मैंने पहली बार उन्हें इतना ज्यादा इमोशनल होते देखा। 2011 में जब हमने वर्ल्ड कप जीता, तब सभी सीनियर प्लेयर्स इमोशनल थे, मुझे नहीं पता था कि उन्हें इतना रोना क्यों आ रहा है। आज जब मैंने इतने इंतजार के बाद ट्रॉफी जीती तो जाना कि तब वे इतने इमोशनल क्यों थे।'

यहां देखें भारतीय टीम के सम्मान समारोह के दौरान की तस्वीरें......


इससे पहले बारबाडोस से टीम सुबह 6:10 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची थी। जहां कप्तान रोहित शर्मा, बीसीसीआई सचिव जय शाह और अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने केक काटा। इस दौरान फैंस अपने चहेते क्रिकेटर को देखने के लिए बेताब नजर आए। टीम एयरपोर्ट से सीधे होटल पहुंची। जहां ढोल-नगाड़े से उनका स्वागत किया गया। इस दौरान रोहित शर्मा समेत अन्य क्रिकेटर नाचते हुए नजर आए। इसके बाद टीम इंडिया पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने प्रधानमंत्री आवास पहुंची। जहां उन्होंने करीब दो घंटे बिताए। इस दौरान खिलाड़ियों ने पीएम को एक जर्सी दी, जिस पर नमो-1 लिखा था। 

Live Updates
2024-07-04 16:19 GMT

वानखेड़े स्टेडियम में राष्ट्रगान होने के बाद टीम इंडिया का सम्मान समारोह शुरू हुआ। सबसे पहले कप्तान रोहित शर्मा को बात करने के लिए बुलाया गया। रोहित स्पीच की शुरूआत वहां मौजूद लोगों का धन्यवाद करने के साथ शुरू की। 

2024-07-04 14:59 GMT

Tags:    

Similar News