अब गेंद पर थूक नहीं लगा सकेंगे खिलाड़ी, डेड बॉल को लेकर भी बदले नियम 

क्रिकेट के नियम में बदलाव अब गेंद पर थूक नहीं लगा सकेंगे खिलाड़ी, डेड बॉल को लेकर भी बदले नियम 

Bhaskar Hindi
Update: 2022-03-09 11:40 GMT
अब गेंद पर थूक नहीं लगा सकेंगे खिलाड़ी, डेड बॉल को लेकर भी बदले नियम 
हाईलाइट
  • समय-समय पर इन नियमों को बनाने वाली संस्था MCC स्थिति को देखकर बदलाव करती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट के बदलते स्वरूप को देखते हुए एक बार फिर मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने नियम में बदलाव किये है। क्रिकेट का खेल कुल 42 नियमों (Laws) के तहत खेला जाता है। समय-समय पर इन नियमों को बनाने वाली संस्था MCC स्थिति को देखकर बदलाव करती रहती। 

ऐसा ही एक बार फिर से देखना को मिला है, जहां MCC ने बॉल, फील्डिंग और कैच के नियमों में संशोधन किया है। आइये जानते है नए नियमों के बारे में-

लॉ - 41.3 : गेंद पर थूक हमेशा के लिए बंद 

कोरोना काल में बॉल पर थूक (Saliva) लगाना बंद कर दिया गया था लेकिन अब इस नियम को हमेशा के लिए लागू कर दिया है। कोरोना के दौरान खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर रहे थे, जो उतना ही प्रभावी है। थूक का इस्तेमाल आजकल बॉल टेंपरिंग के लिए भी किया जा रहा था, खिलाड़ी गेंद को खराब करने के लिए शुगर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे थे। 

लॉ - 18 : नया बल्लेबाज लेगा स्ट्राइक 

ज्यादातर आपने देखा होगा कि अगर कैच होने से पहले बल्लेबाज पिच पर एक दूसरे को क्रॉस लेते है तो, नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाजी करता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, अगर कोई कैच होती है, तब उसके बाद जो भी नया बल्लेबाज क्रीज पर आएगा वही बैटिंग करेगा। 

लॉ - 20.4.2.12: डेड बॉल के नियम में बड़ा बदलाव 

मैच के दौरान मैदान में किसी व्यक्ति, जानवर या किसी अन्य वस्तु से किसी भी तरह की परेशानी होती है तो वह डेड बॉल करार दी जाएगी। ऐसा तब किया जाएगा, तब इन चीजों का खेल पर किसी तरह का असर पड़ रहा होगा। पहले ऐसा होने पर खेल होता रहता था या फिर उसे कुछ देर के लिए रोक दिया जाता था।  
 
अगर पिच से बाहर लैंड होती हुई गेंद पर कोई बल्लेबाज शॉट खेलता है तो उसका या बल्ले का कुछ हिस्सा पिच पर रहना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं होता है, तब अंपायर के पास इसे डेड बॉल घोषित करने का अधिकार होगा।  

लॉ - 27.4 और 28.6 : फील्डिंग टीम की गलती 

अगर कोई फील्डर, फील्डिंग के दौरान कोई गलत मूवमेंट करता है तो, विपक्षी टीम को पेनल्टी के तौर पर 5 रन दिए जाएंगे। पहले पहले इस मामले में डेड बॉल करार दी जाती थी। 

लॉ-38 : मांकडिंग पर होगा रन आउट

ICC ने मांकडिंग को लेकर भी बड़ा बदलाव किया गया है। पहले यह खेल भावना के खिलाफ माना जाता था, लेकिन अब इसे लॉ 38, यानी रन आउट के तहत रखा जाएगा।

लॉ- 21 : नो-बॉल 

अगर कोई भी बॉल बल्लेबाज को  पिच से बाहर निकलने के लिए मजबूर करती है, तो वह भी नो बॉल होगी। 

लॉ- 22 : पॉजिशन के हिसाब से वाइड नापी जाएगी 

वाइड के नियम में भी बदलाव किया गया है। यदि बल्लेबाज कोई इनोवेटिव शॉट खेलने के लिए अपने स्टांस में बदलाव करता है और बॉलर उसका पीछा करते हुए बॉल इधर-उधर डालता है, तो बल्लेबाज की पॉजिशन के हिसाब से ही वाइड नापी जाएगी, ना कि स्टम्प की दूरी के हिसाब से। 
 

Tags:    

Similar News